रांची में पीएलएफआई कमांडर सहित 6 गिरफ्तार, लोहरदगा में 6 आईईडी जब्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1212894

रांची में पीएलएफआई कमांडर सहित 6 गिरफ्तार, लोहरदगा में 6 आईईडी जब्त

रांची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने शहर में क्राइम की बड़ी घटनाओं में कार्रवाई के लिए स्पेशल टीम गठित की है. 

पुलिस ने छह नक्सलियों को गिरफ्तार किया है.

रांची: नक्सलियों के खिलाफ अभियान में बुधवार को झारखंड पुलिस को दो बड़ी सफलताएं मिली हैं. रांची शहर के तुपुदाना इलाके से प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीएलएफआई (पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया) के एरिया कमांडर कुंवर उरांव उर्फ जयदीय उर्फ जैना सहित छह नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. 

6 आईईडी, 421 राउंड कारतूस बरामद
दूसरी तरफ लोहरदगा जिले में सर्च ऑपरेशन के दौरान छह आईईडी बम और 421 राउंड कारतूस सहित विस्फोटक बनाने में इस्तेमाल होनेवाले कई सामान बरामद किये गये हैं. 

स्पेशल टीम ने की कार्रवाई
रांची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने शहर में क्राइम की बड़ी घटनाओं में कार्रवाई के लिए स्पेशल टीम गठित की है. इसी टीम को सूचना मिली थी कि रांची के तुपुदाना में एक स्थान पर पीएलएफआई के नक्सली जमा हैं. इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने उनके ठिकाने पर छापेमारी कर छह नक्सलियों को पकड़ा. 

पुलिस अन्य स्थानों पर कर रही छापेमारी
पुलिस के अनुसार पिछले एक हफ्ते में पीएलएफआई के नक्सलियों ने कई लोगों को धमकी देकर उनसे रंगदारी वसूली थी. दो व्यवसायियों ने नक्सलियों की धमकी को लेकर पुलिस में सूचना भी दर्ज करायी थी. गिरफ्तार नक्सलियों की निशादेही पर पुलिस कई अन्य स्थानों पर छापेमारी कर रही है. 

डेढ़ दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज
गिरफ्तार नक्सलियों में एरिया कुंवर उरांव के खिलाफ रांची के नगड़ी, इटकी, लापुंग और खूंटी जिले के कर्रा थाने में डेढ़ दर्जन से भी ज्यादा मामले दर्ज हैं. उसपर रांची के नगड़ी इलाके में कोयला व्यवसायी बाबू खान और लापुंग में सम्राट गिरोह के दिलीप साहू की गोली मारकर हत्या का भी आरोप है. 

पहले भी गिरफ्तार हो चुका है कुंवर उरांव
कुंवर उरांव को पुलिस ने पहले भी कई बार गिरफ्तार कर चुंकी है. उसे जून 2021 में खरसीदाग ओपी क्षेत्र स्थित बायोडायवर्सिटी पार्क के नजदीक से पुलिस ने पकड़ा था. एक माह पूर्व ही जेल से निकला था और एक बार फिर व्यवसायियों से उगाही में जुट गया था.

इधर, लोहरदगा में सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के चपाल, जुड़नी और गुनी के जंगल में सुरक्षाबलों और पुलिस के संयुक्त सर्च ऑपरेशन के दौरान माओवादी नक्सलियों के छह आईईडी बम और 421 राउंड कारतूस सहित विस्फोटक बनाने में काम आने वाले सामान बरामद किये हैं. लोहरदगा एसपी आर रामकुमार ने बताया कि ये विस्फोटक सामान नक्सलियों ने पुलिस के खिलाफ इस्तेमाल के लिए जंगली इलाके में जमा कर रखे थे.

(आईएएनएस)

Trending news