Long Nails: लंबे और मजबूत नाखून के लिए अपनाएं ये टिप्स, तेजी से बढ़ेंगे नाखून
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1218683

Long Nails: लंबे और मजबूत नाखून के लिए अपनाएं ये टिप्स, तेजी से बढ़ेंगे नाखून

Long Nails: पर्सनालिटी पर चार चांद लगाने में हमारे नाखून का अहम रोल होता है. हर लड़की की तमन्ना सुंदर और मजबूत नाखून की होती है. ऐसे में बार-बार नाखून टूटने से परेशान है, तो फॉलो करें ये टिप्स.

Long Nails: लंबे और मजबूत नाखून के लिए अपनाएं ये टिप्स, तेजी से बढ़ेंगे नाखून

पटनाः Long Nails: नाखून की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितना की हम स्किन की देखभाल करते है. लंबे, मजबूत और सुंदर नाखून हर लड़की को पसंद होते है. कमजोर नाखून होने के भी कई कारण होते है. हालांकि परेशानी तो तब आती है जब कमजोर नाखून होने के कारण जरा से काम के बाद आपके नाखून टूट जाएं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान है, तो आज यह आर्टिकल आपके काम आ सकता है. आज हम इसमें आपको बताएंगे कि लंबे और मजबूत नाखून के लिए आपको क्या करना चाहिए.

नाखून की सफाई का रखें ध्यान

नाखून की मजबूती में इसकी सफाई बहुत जरूरी होती है. कमजोर नाखून से बचने के लिए समय-समय पर नाखून की सफाई करें. नेल केयर के टूल्स को भी रखें साफ. आप अपने हाथ के नाखून को पानी में डूबोकर रखें, फिर उसे सूखाकर उन पर तेल लगा लें. इससे आप अपने नाखून को साफ कर सकते है.

नेल फाइलिंग

आप भी नेल फाइलिंग तो जरूर करते होंगे. अगर हां तो आपको नेल फाइलिंग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. जैसे आप जब नेल फाइल करें तो उसे एक ही दिशा में करें. अलग- अलग तरफ से नेल फाइल करने से आपके नाखून कमजोर होंगे. इससे नाखून जल्दी टूट सकते है. आपको बता दें कि एक दिशा में नाखून फाइल करने से नेल मजबूत रहते और इसे सही शेप आसानी से मिल जाता है.

नाखून का पीलापन

अगर आपके भी नाखून पीले होते है तो आप इस टिप्स से जरूर इस परेशानी से छुटकारा पा सकती है. इसके लिए आपको बस टूथपेस्ट और नींबू की जरूरत होगी. आप कॉलगेट पेस्ट को नाखून पर लगा लें. उसके बाद नींबू के रस से मसाज करें. लगभग पांच मिनट के मसाज के बाद ही नाखूनों का पीलापन निकल जाएगा और फिर से आप सुंदर और सफेद नाखून की मालिक होंगी .

नाखून टूटने से कैसे बचाएं?

नाखून टूटने की समस्या तो बेहद आम है. नाखून कमजोर होने के कारण बहुत ज्यादा टूटते है. अक्सर घर का काम करते  समय हमारे नाखून टूट जाते है. जैसे- कपड़े धोने में, बर्तन साफ करने में ये ज्यादा टूटते है. इससे समस्या से बचने के लिए आप जब भी इस तरह के काम करें जिसमें नेल टूटने का डर रहें. तो आप इन कामों को करने से पहले आफ  नेल पेंट की डबल कोंटिग कर लें. इससे आप अपने नाखून को टूटने से बचा सकती है.

नाखून को ना चबाएं

नाखून चबाने की आदत बहुत लोगों की होती है. कोई भी काम करते-करते बहुत लड़कियां अक्सर नाखून चबाती रहती है. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पहले तो नाखून के अंदर की गंदगी आपके मुंह में जाते है जिससे आपको इंफेक्शन या कोई बिमारी का खतरा हो सकता है. आपको बता दें कि ऐसा करने से आपके नाखूनों की ग्रोथ भी रूक जाती है. इसलिए आपको अपने नाखूनों को चबाने से बचना चाहिए.

अंडे और दूध मददगार

अंडा और दूध सुनकर आपको लग रहा होगा कि ये नाखून के लिए कैसे मददगार है. जी हां, अंडा और दूध सिर्फ स्किन और बालों की केयर के साथ-साथ आपके नाखून की देखभाल में भी बेहद कारगर है. इसके लिए आपको दूध में एक अंडे के सफेद भाग को मिलाकर अच्छी तरह फेंटना है. जब ये अच्छी तरह मिक्स हो जाएं तब अपने नाखून को 5 मिनट तक इसमें डूबों कर रखें. इसे लगभग आपको हफ्ते में 2-3 बार करना. ऐसा करने से आपके नाखून बहुत मजबूत होंगे और तेज़ी से बढ़ने लगेंगे.

VITAMIN-E से करें मसाज

बालों और फेस मसाज की तरह कुछ समय आपको अपने नेल मसाज के लिए भी निकालना चाहिए. रात को सोने सेप पहले आप अपने नाखूनों की मसाज करें. इसके लिए आप आपको सिर्फ 5-10 मिनट निकालना है. आप विटामिन-ई जेल, नारियल या बादाम का तेल और जैतून के तेल को आप मसाज के लिए आप इस्तेमाल कर सकते है. आप इसे नाखून पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें. मसाज के बाद नाखून को पानी में नहीं डालें. इससे नेल की ग्रोथ अच्छी होगी और टूटने से बचेंगे .

डाइट पर दें ध्यान

आपने नाखून को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें. जैसे डेली के डाइट में आप मीट,  दाल,  अंडे, दूध और बीन्स को शामिल करें. आपके नाखून के लिए VITAMIN-B भी बहुत कारगार होता है. इसलिए आप अपने खाने में ऐसी ही चीजों को करें शामिल. इससे आपके नाखूनों की मजबूती बरकरार रहेगी.

तो अब सुंदर, मजबूत और लंबे नाखून पाने के लिए इन टिप्स पर दें ध्यान. नाखून टूटने से नहीं होंगे परेशान.

यह भी पढ़े- Weight Loss Tips: इन चीजों को खाने से कम होगा वजन, मिलेगी Flat Tummy

Trending news