कैमूर के हरसू ब्रह्म धाम में लगता है भूतों का मेला, इन राज्यों से भी देखने पहुंचते हैं लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1147137

कैमूर के हरसू ब्रह्म धाम में लगता है भूतों का मेला, इन राज्यों से भी देखने पहुंचते हैं लोग

21वीं सदी के भारत में भूत-प्रेत की बात भले ही बेमानी लगे लेकिन कैमूर के लोग आज भी भूतों में भरोसा रखते हैं . यहां बकायदा भूतों का मेला भी लगता है, जिसे देखने दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं.

कैमूर के हरसू ब्रह्म धाम में लगता है भूतों का मेला, इन राज्यों से भी देखने पहुंचते हैं लोग

Kaimur: 21वीं सदी के भारत में भूत-प्रेत की बात भले ही बेमानी लगे लेकिन कैमूर के लोग आज भी भूतों में भरोसा रखते हैं . यहां बकायदा भूतों का मेला भी लगता है, जिसे देखने दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं. एक ओर जहां देश चांद पर कदम बढ़ा रहा है, वैज्ञानिक युग में देश काफी आगे निकल चुका है, पीएम मोदी न्यू इंडिया की बात करते हैं तो वहीं कैमूर जिले के चैनपुर प्रखंड में स्थित हरसू ब्रह्म धाम में नवरात्रि के मौके पर भूतों का जमावड़ा लगता है.

'भूत-प्रेत की बाधाओं से मिल जाती है मुक्ति'

कैमूर जिले के हरसू ब्रह्म धाम में नवरात्रि के दिनों में पैर रखने की जगह नहीं होती है. यहां दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं. बिहार-यूपी की सीमा पर स्थित होने के कारण यहां जितने लोग बिहार से पहुंचते हैं, उससे कहीं अधिक लोग उत्तर प्रदेश से मेला देखने आते हैं. यहां आने वाले लोगों की मान्यता है कि हरसू ब्रम्ह धाम में पैर रखते ही उनकी भूत-प्रेत संबंधी बाधाओं का नाश हो जाता है. जो लोग टोना-टोटका और भूत-प्रेत को मानते हैं वो इस मेले का बेसब्री से इंतजार करते हैं और नवरात्रि के दिनों में यहां दौड़े चले आते हैं.

'खींच लाती है बाबा हरसू धाम की महिमा' 

यूपी से मेले में आए श्रद्धालु  प्रभाकर तिवारी बताते हैं कि 'हमलोगों ने बाबा हरसू धाम के बारे में काफी सुन रखा था, यहां की मान्यता है कि जो भी मन्नत मांगा जाता है वह पूरा हो जाता है. इसके अलावा जिस किसी भी व्यक्ति या औरत के ऊपर भूत प्रेत का साया रहता है वह बाबा के दरबार में हाजिरी लगाते ही भूत बोलने लगता है. फिर कुछ देर के बाद भूत व्यक्ति के शरीर को छोड़कर चला जाता है.'

'हर तरह की बाधा यहां दूर हो जाती है'
 
हरसू ब्रम्ह धाम में उत्तरप्रदेश के आजमगढ़ से आने वाले ऐसे ही एक श्रद्धालु अमित हैं. उन्होनें बताया कि 'केवल भूत-पिशाच ही नहीं, बल्की जिनके ऊपर जिस प्रकार का भी संकट होता है उसका निराकरण बाबा जरूर करते हैं'

वहीं, मंदिर के पुजारी राज किशोर त्रिपाठी उर्फ चैनपुरी बाबा बताते हैं कि 'बाबा हरसू धाम में काफी शक्ति है. यहां दर्शन पूजन और प्रेत आत्माओं से छुटकारा के लिए काफी दूर-दूर से लोग आते हैं, और बाबा उन्हों कष्टों से मुक्ति दिलाते हैं'   भूत-प्रेत भले ही मन का भ्रम हो या आज के समय में एक कल्पना मात्र हो लेकिन कैमूर के हरसू ब्रम्ह धाम में लगने वाला भूत मेला यहां आने वाले लोगों के लिए कौतूहल का विषय बना रहता है.

Trending news