स्कूल के कमरों पर दबंगों ने किया कब्जा, कैंपस में बांधते हैं मवेशी तो आंगनबाड़ी केंद्र को बनाया भूसा घर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1193294

स्कूल के कमरों पर दबंगों ने किया कब्जा, कैंपस में बांधते हैं मवेशी तो आंगनबाड़ी केंद्र को बनाया भूसा घर

उत्क्रमित मध्य विद्यालय तेलिया स्कूल के परिसर में ही वार्ड नंबर 10 के आंगनबाड़ी केंद्र के लिए एक कमरा आवंटित है लेकिन आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के पढ़ाई की जगह को दबंगों ने अपने कब्जे में ले रखा है. आंगनबाड़ी के एक मात्र कमरे में भूसा भर कर रखा गया है तो उसके बरामदे में मवेशी बंध दिया जाता है जिससे बच्चों को परेशानी होती है. 

बच्चों के पढ़ाई की जगह को दबंगों ने अपने कब्जे में ले रखा है.

मुजफ्फरपुर: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के छाजन पंचायत का मध्य विद्यालय बच्चों की पढ़ाई के लिए कम और गांव के दबंगों की मवेशी बांधने और उनके जरूरत के सामान रखने के काम ज्यादा आ रहा है. कुढ़नी प्रखंड के छाजन हरिशंकर पूर्वी पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय तेलिया स्कूल के भवन में कई कमरे ऐसे हैं जिसे बच्चों के बैठने की जगह मवेशियों का चारा रखा हुआ है और गांव के लोग उसमें बिस्तर लगा कर सोते भी हैं. यही हाल इस विद्यालय परिसर में स्थित वार्ड नंबर 10 के आंगनबाड़ी केंद्र का भी है.  

दबंगों ने क्लास रूम पर किया कब्जा, कमरों को बनाया बेडरूम
छाजन हरिशंकर पूर्वी पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय तेलिया स्कूल के परिसर में करीब एक दर्जन कमरे हैं लेकिन उनमें से कई कमरों पर दबंगों ने कब्जा कर रखा है, ऐसे में यहां आने वाले बच्चों को परेशानी होती है. कई कमरों में तो दबंगों ने बकायदा खाट और मच्छरदानी तान रखी है जिसमें वो रहते भी हैं.

आंगनबाड़ी केंद्र पर भी दबंगों ने किया कब्जा
उत्क्रमित मध्य विद्यालय तेलिया स्कूल के परिसर में ही वार्ड नंबर 10 के आंगनबाड़ी केंद्र के लिए एक कमरा आवंटित है लेकिन आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के पढ़ाई की जगह को दबंगों ने अपने कब्जे में ले रखा है. आंगनबाड़ी के एक मात्र कमरे में भूसा भर कर रखा गया है तो उसके बरामदे में मवेशी बंध दिया जाता है जिससे बच्चों को परेशानी होती है. आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चे केंद्र के अंदर बैठने के बजाए खानापूर्ति कर वापस लौट जाते हैं. 

अधिकारियों को नहीं है विद्यालय की फिक्र
कुढ़नी प्रखंड का छाजन हरिशंकर जिला मुख्यालय से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बावजूद इसके यहां ना तो जिलास्तर के कोई अधिकारी दौरा करने आते हैं और ना ही प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को इस विद्यालय की अव्यवस्था और ग्रामीणों की दबंगई से कोई मतलब रहता है.  स्थानीय शिक्षकों ने विभाग को इस बात की जानकारी दी लेकिन विभागीय स्तर पर कोई कार्वाई नहीं हुई जिससे दबंगों का मनोबल और बढ़ गया है. और उसीका नतीजा है कि जिन कमरों में में बच्चों के बेंच और डेस्क होने चाहिये थे उस जगह पर चूल्हा- चौकी और गद्दा तक लगा दिया गया है.

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर: लोग अब प्लेन में बैठकर ले सकेंगे भोजन का आनंद, खुलेगा रेस्टोरेंट

स्कूल के निरीक्षण के बाद हुआ पूरे मामले का खुलासा
स्थानीय लोगों ने स्कूल परिसर में दबंगों के कब्जे की बात जब पंचायत के नवनिर्वाचित मुखिया सुमंगल सहनी को बताई तब पंचायत के समाजसेवी और जनप्रतिनिधियों ने स्कूल का निरीक्षण किया, जिसके बाद तो पूरा मामला खुल कर सामने आया.  मुखिया ने शिक्षा विभाग को सूचना दी तब जाकर शिक्षा विभाग की नींद खुली है और शिक्षा विभाग हरकत में आया है.  

शिक्षा पदाधिकारी ने मांगी जांच की रिपोर्ट
स्कूल परिसर में दबंगों के कब्जे की जानकारी मिलने के बाद कुढ़नी के शिक्षा पदाधिकारी उत्तम प्रसाद ने कहा की हेड मास्टर से इसकी रिपोर्ट मांगी जाएगी और आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Trending news