कांवड़ियों की सेवा के लिए तत्पर 'हरि ओम सेवा शिविर', गोपालगंज से आकर 15 साल से दे रहे सेवा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1769956

कांवड़ियों की सेवा के लिए तत्पर 'हरि ओम सेवा शिविर', गोपालगंज से आकर 15 साल से दे रहे सेवा

सुल्तानगंज से बाबा बैद्यनाथ धाम के लिए गंगा जल लेकर 105 किलोमटर की पैदल यात्रा करने वाले कांवड़ियों के लिए इस पथ पर सेवादारों की भरमार रहती है. कांवड़ियों की सेवा के लिए सेवादार देश के अलग-अलग हिस्से से यहां पहुंचते हैं और कैंप लगाते हैं.

(फाइल फोटो)

बांका: सुल्तानगंज से बाबा बैद्यनाथ धाम के लिए गंगा जल लेकर 105 किलोमटर की पैदल यात्रा करने वाले कांवड़ियों के लिए इस पथ पर सेवादारों की भरमार रहती है. कांवड़ियों की सेवा के लिए सेवादार देश के अलग-अलग हिस्से से यहां पहुंचते हैं और कैंप लगाते हैं. इस बार अधिकमास की वजह से सावन दो महीने का है ऐसे में सेवा में तत्पर लोगों को कांवड़ियों की सेवा के लिए ज्यादा समय मिलेगा. 

आपको बता दें कि विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेला का आज चौथा दिन है. सुल्तानगंज से जल लेकर 105 किलोमीटर पैदल यात्रा कर बाबा भोले को जलाभिषेक करने जा रहे कांवड़ियों की तादाद अब तेजी से बढ़ने लगी है. इसी कांवड़िया पथ में गोपालगंज के शिवभक्त दिलीप सिंह द्वारा 15 वर्षों से लगातारा कांवड़ियों को दी जा रही सेवा इस साल भी जारी है.  हरि ओम सेवा शिविर उनकी तरफ से कांवड़ियों की सेवा के लिए लगाया गया है. जिसका उद्धधाटन बिहार सरकार के मंत्री जितेन्द्र राय द्वारा किया गया, साथ में कई समाज सेवी भी मौजूद थे. 

ये भी पढ़ें- आसान नहीं केके पाठक से पंगा लेना, लालू और सुशील मोदी भी घबराते हैं, जानें क्यों?

गोपालगंज के शिव भक्त दिलीप सिंह 15 साल से हर बर्ष निशुल्क कांवड़िया शिविर लगाते हैं. जिसमें रहना, खाना, फलाहार, दवा सब मुफ्त कांवड़ियों को मुहैया कराई जाती है. इन्होंने बताया कि मैं कई वर्षों से कांवर यात्रा करता रहा. अपने गृह जिले गोपाल गंज से सैकड़ों लोग कांवर लेकर यात्रा करते थे. रास्ते में सबसे ज्यादा पानी की समस्या होती थी. ठहरने की समस्या होती थी. बाबा भोले से तब मैंने प्रार्थना किया कि बाबा मुझे इस लायक बनाईए कि हम शिवभक्त कांवड़ियों की सेवा कर सकें. 

उन्होंने आगे कहा कि बाबा भोले नाथ ने मेरे अर्जी सुनी और मैं आज 15 साल से इस पथ पर कांवड़िया सेवा शिविर लगा रहा हूं. जिसमें खाना पानी दवाई नास्ता चाय हरेक सुविधा देता हूं और मैं खुद कांवड़ियों की सेवा में लगा रहता हूं. आज बाबा बैद्यनाथ महादेव की कृपा है जो मैं शिवभक्तों की सेवा कर पा रहा हूं. 

उन्होंने आगे कहा कि भोले नाथ की इतना बड़ी कृपा है कि आज हमलोग गोपालगंज से आकर बांका के तिलैया मोड़ पर कांवरिया पथ में हर साल की तरह इस बार भी शिविर लगा पाए हैं. इस बार दो महीने का सावन है ऐसे में दोनों महीने हमलोग यहां कांवड़ियों की सेवा में गुजारेंगे. 
(Report-Birendra banka)

 

Trending news