देश का पांचवां सबसे प्रदूषित शहर बना भागलपुर, राजधानी पटना की हवा भी हुई जहरीली
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1639695

देश का पांचवां सबसे प्रदूषित शहर बना भागलपुर, राजधानी पटना की हवा भी हुई जहरीली

Pollution In Bihar: देश की राजधानी दिल्ली सहित बिहार के कई शहरों में भी प्रदूषण की मार देखने को मिल रही है. जिसका लोगों के सेहत पर काफी बुरा असर पड़ रहा है.

देश का पांचवां सबसे प्रदूषित शहर बना भागलपुर, राजधानी पटना की हवा भी हुई जहरीली

भागलपुर: Pollution In Bihar: देश की राजधानी दिल्ली सहित बिहार के कई शहरों में भी प्रदूषण की मार देखने को मिल रही है. जिसका लोगों के सेहत पर काफी बुरा असर पड़ रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के द्वारा मंगलवार को जारी किए गए वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) से जुड़ी रिपोर्ट सामने आने के बाद राज्य के वातावरण को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है. बिहार का भागलपुर जिला देश में सबसे प्रदूषित जिलों में पांचवे स्थान पर रहा. वहीं बिहार का सबसे प्रदूषित शहर स्मार्ट सिटी भागलपुर ही रहा. वहीं राजधानी पटना में भी प्रदूषण में बढ़ोतरी देखने को मिला है.  

जानें क्या है प्रदूषण स्तर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के द्वारा मंगलवार को जारी किए गए वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) संबंधी रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि बिहार का सबसे प्रदूषित शहर भागलपुर रहा है. वहीं भागलपुर देशभर में पांचवा सबसे प्रदूषित शहर रहा. मंगलवार को भागलपुर का प्रदूषण स्तर 222 था. वहीं मंगलवार को राजधानी पटना का एक्यूआइ 176 रिकॉर्ड किया गया. जबकि मुजफ्फरपुर का 181, सहरसा का 216 रहा, बेतिया का 219 और बेगूसराय 218 रिकॉर्ड किया गया है. मंगलवार को कटिहार का एक्यूआइ 221 दर्ज किया गया है.

क्या है AQI रिपोर्ट

बता दें कि वायु के गुणवत्ता को मापने के लिए एयर क्वालिटी इंडैक्स का इस्तेमाल इकाई के तौर पर किया जाता है. जिसमे सबसे अच्छा 50 AQI को माना जाता है. जबकि 51 से 100 तक के AQI को एक अलार्म की तरह माना जाता है. 101 से 150 AQI में बच्चे, बुजुर्ग व सांस की बीमारी वाले मरीजों को एहतियातन घर से बाहर निकलने के लिए मना कर दिया जाता है. वहीं अगर AQI 201 से ऊपर रहे तो अन्य लोगों को भी बाहर कम ही निकलने की सलाह दी जाती है. मंगलवार को पटना का एक्यूआइ 176 रिकॉर्ड किया गया. वहीं मंगलवार को पटना का सबसे अधिक एक्यूआइ वाला इलाका मुरादपुर रहा. निर्माण कार्यों के चलते यह इलाका शहर का सबसे प्रदूषित क्षेत्र बना हुआ है. इन दिनों शहर में वायु प्रदूषण पीएम 2.5 नहीं बल्कि पीएम 10 के कारण हो रहा है.

ये भी पढ़ें- झारखंड के इस गांव में मवेशियों के लिए 'वीक ऑफ', परंपरा की वजह जान हो जाएंगे हैरान

Trending news