बाबा की महिमा: दिल में लगा है पेशमेकर, फिर भी 25 साल से सावन की हर सोमवारी डाक कांवड़ लेकर जाते हैं बाबा के दरबार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1782268

बाबा की महिमा: दिल में लगा है पेशमेकर, फिर भी 25 साल से सावन की हर सोमवारी डाक कांवड़ लेकर जाते हैं बाबा के दरबार

Baba Baidyanath Dham: भागलपुर के सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा से जल भरकर बाबा बैद्यनाथ सावन की दूसरी सोमवारी को जल चढ़ाने के लिए आज हजारों की संख्या में डाक बम श्रद्धालुओं का जत्था निकल चुका है.

(फाइल फोटो)

भागलपुर: Baba Baidyanath Dham: भागलपुर के सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा से जल भरकर बाबा बैद्यनाथ सावन की दूसरी सोमवारी को जल चढ़ाने के लिए आज हजारों की संख्या में डाक बम श्रद्धालुओं का जत्था निकल चुका है. आपको बता दें कि इसमें से एक जत्था ऐसा भी है जो 25 साल से सावन की हर सोमवारी को बाबा का जलाभिषेक करने डाक कांवड़ लेकर जाते हैं.  

बैधनाथ धाम रवाना हुए ये सभी श्रद्धालु सावन की दूसरी सोमवारी पर 24 घण्टे के अंदर बैधनाथ धाम में जलार्पण करेंगे. बिहार समेत देश के अलगज-अलग राज्यों से आये डाक बम का जत्था गंगा में स्नान कर जल संकल्प कर बोल बम का नारा लगाते बढ़ चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- शिक्षक भर्ती के मुद्दे पर नीतीश सरकार के खिलाफ सड़क पर 'जाप' कार्यकर्ता

डाक बम का कई जत्था ऐसा भी है जो सावन के हर सोमवारी पर सुल्तानगंज से जल लेकर बैधनाथ धाम जाते है. भागलपुर के नारायणपुर का एक डाक बम जत्था ऐसा ही है. इनमें से एक हैं प्रदीप चौहान जो दिल के मरीज हैं. उनके सीने में पेशमेकर लगा है. डॉक्टर ऐसे हालात में चलने दौड़ने से मना करते हैं फिर भी महादेव के प्रति आस्था ऐसी है कि 25 साल से 105 किलोमीटर की यात्रा कर सावन मास के हर सोमवार को बैधनाथ धाम जाते हैं. 

प्रदीप ने बताया कि 25 साल से वो बैधनाथ धाम सावन के हर सोमवारी पर अपने ग्रुप के साथ जाते हैं. 2013 में हर्ट में पेशमेकर लगा तो डॉक्टरों ने 10 किलोमीटर भी चलने दौड़ने से मनाकर दिया लेकिन महादेव को बहुत मानते हैं. मन नहीं माना इसलिए सावन के हर सोमवार पर सुल्तानगंज से जल लेकर बैधनाथ धाम जाते हैं. उन्हें कोई परेशानी नहीं होती है. बता दें कि सावन की शुरुआत के बाद हर दिन 500 से 1500 डाक बम बैधनाथ धाम जाते हैं. लेकिन, सावन के सोमवार को जल चढ़ाने के लिए करीब 20 हजार डाक बम रविवार को जल भरते हैं और बैधनाथ धाम जाते हैं. बाबा मंदिर में उनके लिए विशेष इंतजाम रहता है. 

रिपोर्ट- अश्वनी कुमार 

 

Trending news