Advertisement
photoDetails0hindi

पीएम मोदी ने बिहार को दी करोड़ों की सौगात, नौजवानों को मिलेंगे रोजगार के अवसर

बेगूसराय: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बेगूसराय में कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ उन्होंने बेगूसराय की जनता को संबोधित किया. मोदी ने कहा कि बेगूसराय का पुराना गौरव फिर से वापस आ रहा है. इस योजना के अंतर्गत 30,000 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट बिहार के लिए है, जिससे नौजवानों को नौकरी और रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. इन परियोजनाओं के माध्यम से भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया जा रहा है.

 

1/10

2014 में जब आपने एनडीए को सेवा का अवसर दिया, तब मैं कहता था कि पूर्वी भारत का तेज विकास हमारी प्राथमिकता है. इतिहास गवाह रहा है कि जब जब बिहार और ये पूर्वी भारत समृद्ध रहा है, तब तब भारत भी सशक्त रहा है.

 

2/10

उर्जा उर्वरक और कनेक्टविटी, यही तो विकास है. इन पर तेजी से काम होता है तो स्वाभाविक है कि रोजगार के अवसर भी बढ़ते हैं और रोजगार भी मिलता है. बरौनी, दिल्ली, गोरखपुर, सिंदरी के कारखाने बंद पड़े थे, मशीनें सड़ रही थीं.

 

3/10

बिहार की औद्योगिक विकास को नई उर्जा देगी और भारत को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी. पिछले 10 साल में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से जुड़े 65,000 करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट बिहार को मिले हैं. इनमें से अनेक पूरे भी हो चुके हैं. 

 

4/10

बिहार के कोने कोने में गैस पाइपलाइन का नेटवर्क पहुंच रहा है, इससे बहनों को सस्ती गैस देने में मदद मिल रही है और उद्योग लगाना आसान हो रहा है. मजबूत सरकार ऐसे ही फैसले लेती है. 

 

5/10

2005 से पहले के हालात होते तो बिहार में ऐसी परियोजनाओं की घोषणा करने से पहले 100 बार सोचना पड़ता. रेलवे, बिजली, पानी, सड़क की क्या हालत थी, आप बेहतर जानते हैं. 

 

6/10

बिहार ने दशकों तक परिवारवाद का नुकसान देखा है. परिवारवाद का दंश सहा है. परिवारवाद और सामाजिक न्याय एक दूसरे के घोर विरोधी हैं. परिवारवाद विशेष रूप से नौजवानों का, प्रतिभा का सबसे बड़ा दुश्मन है. 

 

7/10

राजद और कांग्रेस के लोग अपने परिवारवाद और भ्रष्टाचार को उचित ठहराने के लिए दलित, वंचित और पिछड़़ों को ढाल बनाते हैं. यह सामाजिक न्याय नहीं, बल्कि इनके लिए विश्वासघात है. क्या कारण है कि एक ही परिवार का सशक्तिकरण हुआ और बाकी सब परिवार पीछे रह गए.

 

8/10

मुफ्त राशन हर गरीब तक पहुंचता है, पक्का घर मिलता है, जब हर बहन को शौचालय, पानी मिलता है, गरीब को मुफ्त इलाज मिलता है, किसानों के खाते में सम्मान निधि आती है, तब सेचुरेशन होता है और यही सच्चा सामाजिक न्याय है. 

 

9/10

अब मोदी ने 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने की गारंटी दी है. हाल में हमने बिजली का बिल 0 करने और बिजली से कमाई करने की भी योजना शुरू की है. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से बिहार के भी अनेक परिवारों को फायदा होने वाला है. 

 

10/10

डबल इंजन और डबल प्रयासों से बिहार विकसित होकर रहेगा. आज इतना बड़ा विकास का उत्सव मना रहे हैं और आप इतनी बड़ी तादाद में विकास के रास्ते को मजबूत कर रहे हैं. मैं आपका आभारी हूं. एक बार फिर आप सभी को विकास की हजारों करोड़ की इन परियोजनाओं के लिए बधाई देता हूं.