हर दिन एक नए Electric Scooter की लॉन्चिंग, इन्हें खरीदना कितना सेफ? लालच में न चली जाए जान

New Electric Scooter: मार्केट में अनगिनत इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रैंड्स आ गए हैं. इस बीच इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी एम्पीयर (Ampere) ने प्राइमस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है. कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर फुल चार्ज में 107 किमी. की रेंज ऑफर करेगा.

हर दिन एक नए Electric Scooter की लॉन्चिंग, इन्हें खरीदना कितना सेफ? लालच में न चली जाए जान

Ampere primus electric scooter: इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का बाजार लगातार बढ़ रहा है. ओला इस समय बेस्ट सेलिंग कंपनी है. बाजार में अगर आप एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने जाएंगे, तो आप कन्फ्यूज हो जाएंगे. सस्ते से लेकर महंगे तक, हर सेगमेंट में E-Scooter मौजूद है. मार्केट में अनगिनत इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रैंड्स आ गए हैं. इस बीच इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी एम्पीयर (Ampere) ने प्राइमस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है. कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर फुल चार्ज में 107 किमी. की रेंज ऑफर करेगा. हालांकि, सभी जानते हैं कि दावा की गई रेंज और वास्तविक रेंज में काफी अंतर होता है. कंपनी ने इसकी कीमत 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. कुल मिलाकर, इलेक्ट्रिक स्कूटर्स कीमत में मामले में भी किफायती नहीं कहा जा सकता. 

क्या हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के फीचर्स
एम्पीयर प्राइमस ई-स्कूटर में मिड-माउंटेड मोटर दिया गया है, जो 4kW का पीक आउटपुट देता है. कंपनी का दावा है कि स्कूटर 4.2 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है. स्कूटर की टॉप स्पीड 77 किमी प्रति घंटे की है. इसमें तीन राइडिंग मोड्स - पावर, सिटी और इको के साथ एक रिवर्स मोड भी मिलता है. इस ई-स्कूटर में 3kWh लिथियम-आयरन-फॉस्फेट बैटरी मिलती है. रेग्युलर 5A सॉकेट के जरिए बैटरी चार्ज होने में 5 घंटे लगते हैं.

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना कितना सेफ?
लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर को यह सोचकर खरीदते हैं कि वह महंगे पेट्रोल का खर्चा बचा लेंगे. इसके लिए भले ही उन्हें पेट्रोल स्कूटर के मुकाबले पहले ही ज्यादा पैसे क्यों न चुकाने पड़ जाएं. अगर आप देखेंगे तो पेट्रोल इंजन वाला होंडा एक्टिवा स्कूटर आपको 70-80 हजार रुपये में मिल जाएगा. वहीं औसतन इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए आपको 1 से 1.5 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. 

वहीं, इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आए दिन आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं. इसमें आपकी जान भी जा सकती है. इसके अलावा, सबसे ज्यादा बिकने वाले ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में अक्सर फ्रंट व्हील निकलने की घटनाएं सामने आती रहती हैं. ऐसे में फैसला आपका है कि आप बाजार में किसी अनजान कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना पसंद करेंगे या कोई और विकल्प चुनेंगे. 

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.