अफ्गानिस्तान की सत्ता पर कब्जे का हो गया एक साल, तालिबान ने लोगों को दिया तोहफा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1302346

अफ्गानिस्तान की सत्ता पर कब्जे का हो गया एक साल, तालिबान ने लोगों को दिया तोहफा

Taliban in Afghanistan: तालिबान ने पिछले साल 15 अगस्त को अफ्गानिस्तान की सत्ता पर कब्जा किया था. इस मौके पर तालिबान ने अपने यहां लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. 

अफ्गानिस्तान की सत्ता पर कब्जे का हो गया एक साल, तालिबान ने लोगों को दिया तोहफा

Taliban in Afghanistan: तालिबान ने साल 15 अगस्त साल 2021 को अफ्गानिस्तान की सत्ता पर कब्जा किया था. तालिबान ने अफगानिस्तान में अपने शासन की पहली वर्षगांठ के मौके पर सोमवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो बलों की अराजक वापसी के दौरान इस्लामी आतंकवादी समूह ने काबुल पर कब्जा कर लिया था. 

15 अगस्त अफगान जिहाद की जीत की पहली वर्षगांठ

समाचार एजेंसी डीपीए ने तालिबान लेबर एंड सोशल अफेयर्स मिनिस्ट्री के बयान के हवाले से बताया, "15 अगस्त अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात के नेतृत्व में अमेरिकी और उसके सहयोगियों के कब्जे के खिलाफ अफगान जिहाद की जीत की पहली वर्षगांठ है."

हजारों लोग देश से भागना चाहते थे

तालिबान लड़ाकों ने पिछले साल काबुल पर कब्जा किया और धीरे-धीरे अपने शासन को फिर से लागू किया. पूर्व अफगान गणराज्य के सुरक्षा बल तितर-बितर हो गए और देश के राष्ट्रपति दो सैन्य हेलीकॉप्टरों के साथ भाग निकले. देश से भागने की कोशिश में कई हजार लोग अफगान काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे. 

यह भी पढ़ें: व्हील चेयर ही पर ही Rakesh Jhunjhunwala करने लगे डांस, वीडियो हो रहा है वायरल; आपने देखा क्या?

तालिबान ने की अलजवाहिरी की मौत की निंदा

तब से, मनमानी गिरफ्तारी, पूर्व अफगान अधिकारियों की हत्याएं, धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ इस्लामिक स्टेट के हमले और सामान्य आर्थिक कठिनाइयां जैसी चीजें आम बन गई हैं. हाल ही में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऐलान किया कि काबुल के राजनयिक एन्क्लेव में अमेरिकी हवाई हमले ने अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी को मार डाला है. तालिबान ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि उन्हें काबुल में अल-जवाहिरी की मौजूदगी की जानकारी नहीं थी. 

कई लोगों ने छोड़ा देश

ख्याल रहे कि तालिबान ने साल 2021 में 15 अगस्त में अफ्गानिस्तान पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद से यहां अमरीका के सैनिक चले गए थे. इसके बाद से अफ्गानिस्तान मंदी के दौर से गुजर रहा है. यहां महिलाओं की शिक्षा पर पाबंदी है. उनके हक में कटौती की जा रही है. तालिबान के अफ्गानिस्तान पर कब्जे के बाद ही कई अफ्गानी देश छोड़ कर भाग गए. एक रिपोर्ट के मुताबिक स्पेन ने 3900 अफ्गानियों को पनाह दी है.(आईएएनएस)

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news