इजरायल-हमास के समझौते पर PM मोदी ने दिया रिएक्शन, जताई बड़ी चिंता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1973907

इजरायल-हमास के समझौते पर PM मोदी ने दिया रिएक्शन, जताई बड़ी चिंता

Israel Hamas Ceasefire: इजरायल हमास के दरमियान सीजफायर हो चुका है. इसके बाद भारत के प्रधानमंत्री का रिएक्शन आया है. उन्होंने इलाके में संघर्श पर चिंता जताई है.

इजरायल-हमास के समझौते पर PM मोदी ने दिया रिएक्शन, जताई बड़ी चिंता

Israel Hamas Ceasefire: इजराइल और हमास के दरमियान एक डील की तहत सीजफायर हो चुका है. यह सीजफायर 4 दिन रहेगा. इसके बदले हमास 50 बंधकों को रिहा करेगा. वहीं इजरायल 150  फिलिस्तीनी बंधकों को रिहा करेगा. इस दौरान गाजा में मानवीय सहायता भेजे जाने की इजाजत देगा. इस समझौते का भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इसका स्वागत किया. उन्होंने उम्मीद जताई की बंधकों को जल्द ही रिहा किया जाएगा.

इजरायल हमास के दरमियान अगर यह समझौता होता है तो बड़ी कूटनीतिक कामयाबी होगी. 7 अक्टूबर को हमास की तरफ से हमला किया गया था उसके बाद दोनों ग्रुपों में जंग जारी है. इज़राइल का दावा है कि हमास की कैद में लगभग 236 बंधक हैं.

जी20 वर्चुअल शिखर सम्मेलन को खिताब करते हुए प्रधानमंत्री ने पश्चिम एशिया में असुरक्षा और अस्थिरता की हालत पर चिंता जाहिर की और रेखांकित किया कि यह सुनिश्चित करना अहम है कि इजराइल-हमास जंग इलाकाई संघर्ष का रूप न ले ले.

जी20 वर्चुअल शिखर सम्मेलन में कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, चीनी प्रधान मंत्री ली कियांग ने हिस्सा लिया.

इजरायल और हमास के दरमियान समझौते का ऐलान बुधवार को कतर ने किया है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कतर समझौता कराने में सबसे आगे रहा है. इस समझौते में अमेरिका और मिस्र ने भी भूमिका निभाई है.

ख्याल रहे कि 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल पर हमला किया. इस दौरान इजरायल के 1400 लोग मारे गए. वहीं हमास ने 200 से ज्यादा लोगों को बंदी बना लिया. इसके बाद इजरायल ने गाजा पर पहले हवाई हमले शुरू किए फिर जमीनी हमले शुरू किए. इन हमलों में गाजा में 12 हजार से ज्यादा लोग मारे गए. अब दोनों के दरमियान समझौता हुआ है.

Trending news