Mission Dart: कामयाब रहा नासा का मिशन डार्ट, एस्टेरॉड की बदल दी दिशा
Advertisement

Mission Dart: कामयाब रहा नासा का मिशन डार्ट, एस्टेरॉड की बदल दी दिशा

Mission Dart: नासा ने डार्ट मिशन के पूरे होने के बाद बताया है कि उसका परीक्षण सफल रहा. नासा का यान क्षुद्र ग्रह से टकराया और उसकी दिशा बदलने में सफल रहा.

Mission Dart: कामयाब रहा नासा का मिशन डार्ट, एस्टेरॉड की बदल दी दिशा

Mission Dart: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का एक अंतरिक्ष यान लाखों मील दूर एक हानिरहित क्षुद्र ग्रह से टकराया और इस दौरान उसकी कक्षा बदलने में सफल रहा. यह जानकारी एजेंसी ने ‘‘सेव द वर्ल्ड’ परीक्षण के नतीजों की घोषणा करते हुए दी.

दूर तक फैल गया मलबा

पृथ्वी की ओर भविष्य में आने वाले घातक क्षुद्र ग्रहों की दिशा बदलने की कोशिश के तहत नासा ने अपने तरह का यह पहला प्रयोग दो सप्ताह पहले किया था. नासा ने बताया कि उसके द्वारा भेजे गए अंतरिक्ष यान डार्ट ने डिमोरफोस नामक क्षुद्र ग्रह से टकराकर उसमें एक गड्ढा बनाया जिसकी वजह से उससे मलबा अंतरिक्ष में फैल गया और धूमकेतु की तरह हजारों मील लंबी धूल और मलबे की रेखा बन गई.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में बाढ़ के बाद मच्छरों का तांडव, भारत से खरीदेगा 62 लाख मच्छरदानी

दूरबीन की गई निगरानी

एजेंसी ने बताया कि यान के असर को आंकने के लिए दूरबीन से कई दिनों तक निगरानी की गई ताकि पता चल सके कि 520 फीट लंबे इस क्षुद्र ग्रह के रास्ते में कितना बदलाव हुआ है. यान के टकराने से पहले यह क्षुद्र ग्रह मूल क्षुद्र ग्रह का चक्कर लगाने में 11 घंटे 55 मिनट का समय लेता था.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान के खिलाफ FIR दर्ज; जानें क्या है मामला

22,500 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया क्षुद्र ग्रह 

वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि उन्होंने इसमें 10 मिनट की कमी की लेकिन नासा के प्रशासन बिल नेल्सन का मानना है कि यह कमी 32 मिनट की है. गौरतलब है कि वेंडिंग मशीन के आकार के यान को पिछले साल प्रक्षेपित किया गया था और यह करीब 1.10 करोड़ किलोमीटर दूर 22,500 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से क्षुद्र ग्रह से टकराया.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news