शुक्रवार के बाद ही रिहा हों पाएंगे बंधक, अभी लागू नहीं होगा इजरायल-हमास सीजफायर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1974111

शुक्रवार के बाद ही रिहा हों पाएंगे बंधक, अभी लागू नहीं होगा इजरायल-हमास सीजफायर

Israel Hamas Ceasefire: कतर ने ऐलान किया कि इजरायल और हमास के दरमियान समझौता हो गया है. माना जा रहा था कि दोनों के दरमियान समझौता गुरूवार से लागू होगा. लेकिन इजरायल ने जानकारी दी है कि यह अभी लागू नहीं होगा.

शुक्रवार के बाद ही रिहा हों पाएंगे बंधक, अभी लागू नहीं होगा इजरायल-हमास सीजफायर

Israel Hamas Ceasefire: इजराइल और हमास बुधवार को चार दिन के अस्थायी युद्ध विराम पर सहमत हो गए. इसके तहत 150 फलस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले गाजा में चरमपंथी समूह द्वारा बंधक बनाए गए 50 लोगों की रिहाई होगी. इजरायल गाजा में मानवीय सहायता पहुंचने की इजाजत देगा. समझौता लागू होने पर यह पहली बड़ी कूटनीतिक जीत होगी. इससे 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले के बाद से शुरू हुई जंग में विराम लगेगा.

फिर शुरू होगी जंग
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जंग पर अपने विशेष मंत्रिमंडल के दो मंत्रियों के साथ संवाददाताओं को खिताब करते हुए कहा कि जंगबंदी की समयसीमा समाप्त होने के बाद जंग फिर शुरू होगी. उन्होंने कहा कि इजराइल का लक्ष्य हमास के सभी सैन्य प्रतिष्ठानों को नष्ट करना और गाजा में बंधक बनाए गए उसके सभी 240 लोगों को रिहा कराना है. नेतन्याहू ने कहा, ‘‘मैं साफ कर देना चाहता हूं कि जंग जारी है. सभी लक्ष्य हासिल होने तक हमारे प्रयास जारी रहेंगे.’’ 

बाइडन को दी जानकारी
नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को फोन करके यही जानकारी दी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने देश की खुफिया एजेंसी ‘मोसाद’ को हमास के निर्वासित नेतृत्व का सफाया करने का निर्देश दिया है ‘‘फिर वे चाहे कहीं भी हों.’’ इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ज़ाची हानेग्बी ने देर रात घोषणा की कि समझौता शुक्रवार से पहले लागू नहीं होगा.

अभी लागू नहीं होगा सीजफायर
माना जा रहा था कि इससे एक दिन पहले ही युद्धविराम प्रभावी हो जाएगा. इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने इस ताल्लुक से कोई जानकारी नहीं दी कि सीजफायर लागू होने में देरी क्यों हो रही है, लेकिन ‘चैनल 13 टीवी’ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि अभी अंतिम चरण की कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news