नेपाल में भूकंप से तबाही, 154 लोगों की गई जान, 6.4 थी तीव्रता
Advertisement

नेपाल में भूकंप से तबाही, 154 लोगों की गई जान, 6.4 थी तीव्रता

Earthquake in Delhi: शुक्रवार को दिल्ली में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. लेकिन मकामी अफसरों ने अब तक किसी के हताहत होने के बारे में नहीं बताया है.

 

नेपाल में भूकंप से तबाही, 154 लोगों की गई जान, 6.4 थी तीव्रता

Earthquake in Delhi: नेपाल में शुक्रवार रात तेज भूकंप आया जिसमें 154 लोगों की मौत हो गई है. भूकंप के झटके दिल्ली, नोएडा, गुरूग्राम, यूपी और बिहार तक महसूस किए गए. लेकिन मकामी अफसरों ने किसी के हताहत होने के बारे में नहीं बताया है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी गई है. भूकंप का केंद्र नेपाल में 28.84 डिग्री अक्षांश और 82.19 डिग्री देशांतर पर 10 किमी की गहराई पर था.

दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने रात 11:35 के करीब भूकंप के तेज झटके महसूस किए और अपने घरों से बाहर निकल आए. भूकंप इतनी तेज था कि बिल्डिगें हिल गईं. एक महीने के अंदर ये तीसरी बार है, जब नेपाल में भूकंप आया है.

नेपाल के जिले जाजरकोट के एक सीनियर अफसर सुरेश सुनार ने रॉयटर्स को बताया कि "ये एक बड़ा भूकंप था. हमने घरों को कुछ नुकसान के बारे में सुना है. हम जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं. अभी तक किसी मानवीय क्षति की कोई रिपोर्ट नहीं है. पुलिस और सेना को तैनात कर दिया गया है."

सोशल मीडिया यूजर्स के मुताबिक लखनऊ के उत्तरी शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस होने की सूचना दी. यहां नवंबर 2022 में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया था. इसमें छह लोगों की मौत हो गई थी. 

2015 नेपाल में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था. इसकी वजह से यहां तकरीबन 9,000 लोग मारे गए. इस भूकंप ने पांच लाख से ज्यादा घर तोड़ दिए थे. 

इसी साल 15 अक्टूबर को दिल्ली और एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे, इसके कुछ दिन पहले 3 अक्टूबर को भी ऐसे ही तेज झटके महसूस किए गए थे.

Trending news