मां के लिए बच्चे उनकी दुनिया

मां के लिए बच्चे उनकी पूरी दुनिया होते हैं और ऐसा ही बच्चों के साथ भी होता है. लेकिन बच्चों की जिंदगी के पड़ाव पर मां-बाप तो जैसे कहीं छुट ही जाते हैं.

मदर्स डे

मां के नि:स्वार्थ प्यार और समर्पण के सम्मान में दुनिया भर में 12 मई को मदर्स डे मनाया जाता है. इस मदर्स डे मां को गिफ्ट में उनकी सेहत दें.

मां को दें सेहत का तोहफा

उम्र के साथ-साथ शरीर में कई बीमारियां आने लगती हैं. तो इस मदर्स डे अपने मां का हेल्थ टेस्ट करवाए. इस वीडियो में हम आपको ऐसी बीमारियों के बारे में बताएंगे, जो उम्र के साथ-साथ आती है.

ब्रेस्ट कैंसर

महिलाओं में उम्र के बढ़ते ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. ज्यादातर महिलाओं में 50 की उम्र के बाद ब्रेस्ट कैंसर पाया जाता है. इसलिए एक उम्र के बाद ब्रेस्ट कैंसर का टेस्ट करवाना बेहद जरूरी होता है.

थायराइड

ऐसे तो थायराइड की कोई उम्र सीमा नहीं होती. लेकिन थायराइड कम उम्र वालों से ज्यादा अधिक उम्र वालों में आम है. इसलिए सही समय पर थायराइड का टेस्ट करवाना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर

पुरूषों के तुलना में महिलाओं में बीपी की समस्या ज्यादा है. उम्र के बढ़ते इस बीमारी का खतरा भी बढ़ने लगता है. इसलिए एक उम्र के बाद महिलाओं में ब्लड प्रेशर के स्तर पर नजर रखना चाहिए.

शुगर

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शुगर होने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं. खासकर 45 साल की उम्र के बाद मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए शुगर का टेस्ट बेहद जरूरी है.

एनीमिया

महिलाओं में एनिमिया की समस्या लगभग 30 साल से 45 साल की उम्र के बीच होती है. महिलाओं में अधिक खूब बहने की वजह से अधिक मात्रा में आयरन की आवश्यकता होती है.

सर्वाइकल कैंसर

सर्वाइकल कैंसर भी अधिक उम्र में होना आम है. महिलाओं में 65 साल से ज्यादा की उम्र में सर्वाइकल कैंसर हो सकता है. इसलिए बेहद जरूरी है कि एक उम्र के बाद सर्वाइकल कैंसर का टेस्ट करवाए.

VIEW ALL

Read Next Story