Advertisement
photoDetails0hindi

हज के सफर से लौटने का सिलसिला शुरू, भावुक कर देंगी दिल्ली एयरपोर्ट की यह तस्वीरें

Hajj 2022: हज के मुक़द्दस सफर से लौटने का सिलसिला शुरू हो चुका है. आज दिल्ली एयरपोर्ट पर भारतीय हाजियों की पहली फ्लाइट पहुंची. जिसमें 410 हाजी हिंदुस्तान आए. हाजियों के इस्तकबाल में रात 2 बजे से ही लोग दिल्ली एयरपोर्ट पर जमा हो गए थे. 

1/6

हज के मुकद्दस सफर से लौटकर हाजी और उनके परिवार वाले काफी भावुक हुए. जैसे है हाजी एयरपोर्ट से बाहर आए तो लोगों से हाथ मिलाया, गले मिलते और अपनों से मिलकर जज़्बाती भी हुए. उन्हें इस बात की खुशी थी कि वो अल्लाह के दरबार में हाजिरी लगाकर आए हैं. 

2/6

बता दें कि कोरोना की वजह से दो साल बाद हिंदुस्तान समेत दुनियाभर से लोग हज के मुक़द्दस सफर पर गए थे, जिनके लौटने का सिलसिला शुरू हो चुका है. आज दिल्ली एयरपोर्ट पर हिंदुस्तानी हाजियों की पहली फ्लाइट पहुंची. 

3/6

पहली फ्लाइट में 410 हाजी भारत आए इनमें दिल्ली के 136, यूपी के 269, हरियाणा के 3 और जम्मू कश्मीर के 2 हज यात्री पहुंचे. हाजियों के इस्तकबाल के लिए उनके परिवार वाले दिल्ली एयरपोर्ट पर रात 2 बजे से ही जमा हो गए थे.

4/6

अपने हाजियों के इस्तकबाल के लिए हज़ारों लोग दिल्ली एयरपोर्ट पर जमा थे. हाजियों के लिए सरकारी स्तर पर भी सहूलियत फ़राहम कराई गई थी. अपने वतन लौटे हाजी बेहद खुश नज़र आए और उन्होंने हज के फ़राइज़ को अंजाम देने के बाद खुद की ज़िंदगी में इस नेक अमल से मिली नई सीख को अपनी ज़िंदगी मे उतारने की बात कही.

5/6

याद रहे कि हज करना हर मुसलमान का ख्वाब होता है और यह इस्लाम की 5 सबसे बुनियादी चीजों में से एक है. हज हर मुसलमान पर फर्ज़ होता लेकिन यह तभी फर्ज़ होता है जब आपके पास इतनी दौलत हो और आप आसानी आ जा सकें, साथ ही घर में किसी तरह परेशानी ना हो. 

6/6

हालांकि कई बार सबकुछ होने के बावजूद भी ख्वाहिशमंद हज पर नहीं जा पाते. इसकी वजह से होती कोटा. क्योंकि हर देश को सऊदी अरब की तरफ से कोटा दिया जाता है. कुछ लोगों का नम्बर ना आने की वजह से हज पर जाना कैंसिल हो जाता है.