भारतीय घर के प्रमुख जड़ी-बूटियां और मसालें का लाजवाब जादू
Advertisement

भारतीय घर के प्रमुख जड़ी-बूटियां और मसालें का लाजवाब जादू

भारतीय किचन के हर घर में खाना बनाने के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है.

 

भारतीय घर के प्रमुख जड़ी-बूटियां और मसालें का लाजवाब जादू

भारतीय किचन के हर घर में आपको बहुत से तरह के मसाले मिलेंगे, हर मसाले का एक अलग महत्तव होता है. यह खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं. भारतीय भोजन विभिन्न तरीकों से बनाया जाता है, जैसे तलना, भूनना और उबालना, लेकिन जो-स्वाद आता है वो-जड़ी-बूटियों और मसालों का जादू है. आइए कुछ प्रमुख भारतीय जड़ी-बूटियों और मसालों के बारे में जानें, जो हर घर में मौजूद होते हैं. 

जीरा

भूरा-पीला रंग और तीखा, जीरा अक्सर भारतीय खाना पकाने में "तड़का" के लिए उपयोग किया जाता है. यह खाने की सुगंध को बढ़ाता है और साथ ही जीरे पाउडर का इस्तेमाल दही या रायते में भी किया जाता है.

हल्दी पाउडर

हल्दी पाउडर हर घर में पाया जाता है, यह हर घर में इस्तेमाल होता है. यह खाने की रौनक को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही हल्दी ऐसे भी काफी फायदेमंद साबित होती है- जैसे हल्दी वाला दूध, यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

लौंग

लौंग का इस्तेमाल आप खाना बनाने के अलावा, चाय बनाने में भी कर सकते हैं. लौंग से आप तड़का लगा सकते हैं. साथ ही आपको बता दे कि लौंग बहुत सी परेशानियों को दूर करने में भी सहायक होती है. जैसे दांत दर्द, पाचन संबंधी समस्या. 

अदरक - लहसुन

अदरक - लहसुन का इस्तेमाल भी बहुत सी चीजों में किया जाता है. यह खाने के स्वाद को बढ़ाते है. आप इसे पेस्ट या पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें ये मसाले स्वाद बढ़ाने के अलावा, इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं.

काली मिर्च

मसालेदार स्वाद चाहने वाले व्यंजनों में मिर्च का एक लोकप्रिय विकल्प काली मिर्च है, जिसे एक रूप से मसालों का राजा माना जाता है.

लाल मिर्च पाउडर

लाल मिर्च पाउडर भारतीय रसोई में एक बुनियादी सामग्री है, चाहे आप अपने भोजन को ग्रील्ड, उबला हुआ, या तला हुआ आनंद लेते हैं, आप इसे गर्मी और रंग जोड़ने के लिए अपने व्यंजनों में जोड़ सकते हैं.

हालाँकि बाज़ार में बहुत से तरह के मसाले मिलते है, अगर आप अपने प्रियजनों के लिए स्वादिष्ट खाना बनाने चाहते हैं तो अपने किचन में इन मसालों का भंडार तैयार कर लिजिए है.

Trending news