जनवरी की इस तारीख से शुरू हो रहा है संसद का बजट सत्र; कुल 27 बैठकें हैं प्रस्तावित
Advertisement

जनवरी की इस तारीख से शुरू हो रहा है संसद का बजट सत्र; कुल 27 बैठकें हैं प्रस्तावित

Budget Session 2023: संसद के बजट सत्र में कुल 27 बैठकें होंगी और यह 6 अप्रैल तक यह चलेगी. सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलेगा.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः नए साल में संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने वाला है. इस दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को खिताब करेंगी. लोकसभा सचिवालय के मुताबिक, संसद सदस्यों को सूचना दी गई है कि 17वीं लोकसभा का ग्यारहवां सत्र मंगलवार 31 जनवरी से शुरू हो रहा है. संसद के बजट सत्र में कुल 27 बैठकें होंगी और यह 6 अप्रैल तक यह चलेगी. सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलेगा.

लोकसभा और राज्यसभा के बुलेटिन के मुताबिक, 31 जनवरी 2023 को राष्ट्रपति का अभिभाषण खत्म होने के आधे घंटे बाद सरकारी कार्य के निपटारे के लिये दोनों सदन की अलग-अलग बैठकें होंगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को सुबह 11 बजे आम बजट पेश करेंगी. इसके बाद सत्र के दौरान विभिन्न स्थाई समितियां, मंत्रालयों/विभागों के अनुदान की मांगों पर विचार करेंगी और रिपोर्ट तैयार करेंगी. बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च से शुरू होगा और 6 अप्रैल तक चलेगा. इस दौरान जब तक लोक सभा अध्यक्ष कोई निर्देश न दें, तब तक लोकसभा की बैठकें दिन में दोपहर 11 बजे से दापहर 1 बजे और फिर 2 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी. 

Zee Salaam

Trending news