Earthquake in Iran: ईरान में जबरदस्त भूकंप, 7 लोगों की मौत 400 से ज्यादा लोग घायल
Advertisement

Earthquake in Iran: ईरान में जबरदस्त भूकंप, 7 लोगों की मौत 400 से ज्यादा लोग घायल

Earthquake in Iran: ईरान में शनिवार को जबरदस्त भूकंप आया. हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 400 सौ से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. भूकंप की वजह से यहां कई मकान गिर गए हैं.

Earthquake in Iran: ईरान में जबरदस्त भूकंप, 7 लोगों की मौत 400 से ज्यादा लोग घायल

Earthquake in Iran: ईरान में 5.9 तीव्रता का भूंकप आया है. इसकी वजह से यहां 7 लोगों की मौत हो गई है. भूकंप उत्तर पूर्वी ईरान में तुर्की के बॉर्डर के पास खोय शहर में आया जिसकी वजह से 400 से ज्यादा लोग गायल भी हुए. ईरान की मीडिया ने यह जानकारी दी. 

440 लोग हुए घायल

ईरान की इमरजेंसी सर्विस के स्पीकर मुजतबा खालिद ने शुरूआत में बताया कि "ईरान में भूकंप की वजह से 112 लोग जख्मी हुए हैं और बदकिस्मती से दो लोगों की मौत हो गई है." हालांकि भूकंप की वजह से मरने वालों की तादाद बढ़ कर अब 7 हो गई है जबिक घायलों की तादाद 440 हो गई है.

जारी है राहत और बचाव काम

ईरान की मीडिया ने ईरान में इमरजेंसी अफसरान के हवाले से लिखा है कि ईरान के अजरबैजान राज्य में बचावकर्मियों को भेजा गया है. अस्पतालों को इलर्ट पर रखा गया है. इमरजेंसी अफसरान ने बताया कि सर्दी की वजह से कुछ जगहों पर बर्फबारी हो रही थी. जमा देने वाली सर्दी में कुछ जगहों पर बिजली काटी गई.

यह भी पढ़ें: Pakistan: वार्ता से पहले IMF ने पाकिस्तान के बजटीय अनुमानों में पाया अंतर; मंगलवार को मीटिंग

मलबे में दबे हो सकते हैं लोग

भूकंप आने के बाद घायलों इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बचाव काम जारी है. आस-पास के इलाके के लोग डरे हुए हैं. ईरान की मीडिया के मुताबिक भूकंप से काफी ज्यादा नुक्सान हो गया है. इलाके में कई इमारतें पूरी तरह से बर्बाद हो गई हैं. अंदाजा लगाया जा रहा है कि मलबे में और लोग दबे हो सकते हैं. 

यह भूकंप आने की वजह

जानकार मानते हैं कि धरती के अंदर सात प्लेटलेट्स हैं. यह घूमती रहती हैं. कई बार ये आपस में टकराती हैं. जब यह आपस में टकराती हैं तो इसके कोने मुड़ते हैं. इसे हम फाल्ट लाइन कहते हैं. जिसकी वजह से ऊर्जा निकलती है. इसी वजह से भूकंप आता है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news