Dussehra 2022: भारत का एक ऐसा शहर, जहां होती है विजयदशमी पर रावण की पूजा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1381221

Dussehra 2022: भारत का एक ऐसा शहर, जहां होती है विजयदशमी पर रावण की पूजा

Dussehra 2022: आज देश के कई हिस्सों में दशरहा त्योहार मनाया जा रहा है. लेकिन एत ऐसी जगह भी है जहां रावण की पूजा की जाती है. आपको बता दें इस त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए जाना जाता है

Dussehra 2022: भारत का एक ऐसा शहर, जहां होती है विजयदशमी पर रावण की पूजा

Dussehra 2022: हमारा देश अलग-अलग मान्यताओं के लिए जाना जाता है. इसी लिए भारत की मिसाल दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में दी जाती है. आज दशहरा है और आज का दिन अच्छाई की बुराई पर जीत के लिए जाना जाता है. इस दिन लोग रावण का पुतला जलाते हैं. लेकिन आपको बता दें देश में एक ऐसी जगह भी है जहां इस दिन रावण की पूजा की जाती है. इस पूजा में भारी भीड़ शामिल होती है, और इसके लिए पहले से ही तैयारियां की जाती हैं.

दशहरा के दिन इस मंदिर में होती है रावण की पूजा

आपको बता दें उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक ऐसा मंदिर है जहां रावण की पूजा होती है. सिर्फ विजयदशमी के दिन इस मंदिर को कुछ देर के लिए खोला जाता है. इस दौरान बड़ी मात्रा में लोग रावण की पूजा करने जाते हैं. इस दिन रावण की प्रतिमा को स्नान दिया जाता है और उसका श्रृंगार होता है. जिसके बाद उसकी पूजा होता है. इस पूजा को लेकर लोगों का की अलग-अलग मान्यताएं हैं.

रावण को क्यों पूजा जाता है?

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पुजारियों का कहना है कि एक बार राम ने लक्ष्मण से कहा था कि रावण के पैरों की तरफ इज्जत से खड़े होकर नीति ज्ञान की शिक्षा ग्रहण करो. क्योंकि इस धर्ती पर रावण जैसा ज्ञानी पैदा नहीं हुआ है. पजारियों का कहना है कि रावण के इसी रूप की पूजा की जाती है.

आपको बता दें देश और दुनिया के कई हिस्सों में आज के दिन रावण की पूजा की जाती है. कई लोगों का मानना है कि जिस दिन रावण मरा था उसी जिन उसका जन्म भी हुआ था. आज दशहरा है इस दिन देश के कई हिस्सों में रावण का दहन किया जाएगा. लेकिन कुछ जगहों पर आज रावण के एक स्वरूप की पूजा भी की जाएगी. इन्हीं तरह की विभिन्नताओं में एकता की वजह से इस देश को दुनिया भर में माना जाता है. इश देश में अलग-अलग धर्म अपने त्योहार बड़ी खुशी और अमन के साथ मनाते हैं.

Trending news