Bihar: बिहार में रावण दहन के अवसर पर दिखेगी गंगा-जमुनी तहज़ीब की मिसाल, मुस्लिम कारीगर देते हैं इस काम को अंजाम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1380163

Bihar: बिहार में रावण दहन के अवसर पर दिखेगी गंगा-जमुनी तहज़ीब की मिसाल, मुस्लिम कारीगर देते हैं इस काम को अंजाम

Bihar: बिहार में कोरोना के दो साल बाद दुर्गा पूजा की धूम देखने को मिल रही है. विजय दशमी के दिन पटना के गांधी मैदान में रावण दहन किया जाएगा. इस प्रोग्राम में सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी शामिल होंगे. चप्पे-चप्पे पर सिक्योरिटी के इंतेज़ाम किए गए हैं.

Bihar: बिहार में रावण दहन के अवसर पर दिखेगी गंगा-जमुनी तहज़ीब की मिसाल, मुस्लिम कारीगर देते हैं इस काम को अंजाम

Ravan Vadh in Patna: पिछले 2 वर्षों से कोरोना की वजह से लोग खुलकर त्योहार नहीं मना रहे थे, लेकिन अब कोरोना की रफ्तार थमने के बाद लोगों में फिर वही उत्साह लौट आया है. बिहार में कोरोना के दो साल बाद शानदार तरीक़े से नवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है. विजय दशमी के अवसर पर पटना के तारीख़ी गांधी मैदान में रावण के पुतले का दहन किया जाएगा. इस सिलसिले में गांधी मैदान में इसकी तैयारियां का दौर जारी है. दो साल बाद हो रहे इस प्रोग्राम में बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी शामिल होंगे.

मुस्लिम कारीगर बनाते हैं पुतला

दशहरे के अवसर पर होने वाले समारोह में गंगा-जमुनी तहज़ीब की भी झलक दिखती है. दरअसल पिछले कई वर्षों से रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले बनाने का काम मुस्लिम कारीगरों की टीम कर रही है. दशहरा कमिटी ने बताया कि रावण के पुतले को तैयार करने के लिए बाहर से कारीगर को बुलाया जाता है. रावण के अलावा मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला मुस्लिम कारीगर बनाते है. इसके अलावा आतिशबाज़ी का पूरा काम भी मुस्लिम कारीगर की देख-रेख में होता है. गया के रहने वाले मोहम्मद अफ़सर ने बताया कि वे 15 साल से ये काम कर रहे हैं और उन्हें रावण का पुतला बनाने में बहुत ख़ुशी होती है. एक दूसरे कारीगर मोहम्मद असग़र ने कहा कि वे पटना के गांधी मैदान में पिछले कई वर्षों से रावण का पुतला बनाने का काम कर रहे हैं

 सुरक्षा के सख़्त इंतेज़ाम

 पटना के गांधी मैदान को रावण दहन के लिए शानदार तरीक़े से सजाया जा रहा है. रावण दहन प्रोग्राम में सीएम के आने की वजह से हिफाज़त के पुख़्ता इंतेज़ामात किए गए हैं. रावण दहन के मौक़े पर शहर के ट्रैफिक रूट में भी काफी बदलाव किया गया है. गांधी मैदान की तरफ़ जाने वाले सभी रास्तों को आम जनता के लिए दशहरे के दिन बंद कर दिया जाएगा.

 इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें

Trending news