Ramadan 2023 Moon: क्या भारत और सऊदी अरब में एक साथ दिखेगा रमज़ान का चांद, देखिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Advertisement

Ramadan 2023 Moon: क्या भारत और सऊदी अरब में एक साथ दिखेगा रमज़ान का चांद, देखिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Ramadan 2023 Moon Saudi Arabia: रमजान 2023 का चांद सऊदी अरब में आज देखा जाएगा, हालांकि एक्सपर्ट्स ने चांद को लेकर कुछ और ही कयास आराइयां की हैं. साथ ही ऐसी भी संभावना है कि भारत और सऊदी अरब रमज़ान का एक साथ आगाज हो. पढ़िए

Ramadan 2023 Moon: क्या भारत और सऊदी अरब में एक साथ दिखेगा रमज़ान का चांद, देखिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Saudi Arabia Ramadan Moon: सऊदी अरब, संयुक्त अरब इमारात (UAE) समेंत कई अरब देशों में आज यानी 21 मार्च को रमज़ान का चांद (Ramadan 2023 Moon) देखा जाएगा. UAE के मिनिस्टर ऑफ जस्टिस की अध्यक्षता में मंगलवार की शाम मगरिब की नमाज़ के बाद चांद कमेटी के साथ मिलकर यह चांद देखा जाएगा. चांद देखना का प्रोग्राम अबु धाबी की जस्टिस कॉम्प्लेक्स में किया जाएगा. 

बता दें कि अरबी कैलेंडर के हिसाब अरब देशों में आज 29 शाबान है. ऐसे में अगर शाबान का महीना 29 दिनों को हुआ तो आज यानी मंगलवार को अरब देशों में चांद नजर आएगा और अगर पूरे 30 दिनों का हुआ तो कल यानी 22 मार्च बुधवार को रमजान का चांद नजर आएगा. अगर आज यानी 21 मार्च को चांद दिखाई देता है तो अरब देशों में 22 मार्च को पहला रोज़ा रखा जाएगा. UAE में तमाम शरियत अदालतें मंगलवार की शाम चांद देखेंगीं. 

Ramadan Moon Live Update: सऊदी अरब में रमजान के चांद से जुड़े पल-पल के अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

इससे पहले सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट की तरफ से हुक्म दिया गया था कि मंगलवार की शाम को रमजान का चांद देखा जाना चाहिए. सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सभी चांद कमेटियां मंगलवार की शाम को चांद देखें क्योंकि 21 मार्च को 29 शाबान है ऐसे में चांद दिखने की संभावनाएं बनती हैं. साथ ही अदालत ने कहा कि अगर मंगलवार को कोई भी चांद देखता है तो वो अपनी नजदीकी अदालत में जाकर गवाही दर्ज कराए. 

बता दें कि एक्सपर्ट्स ने कहा है कि मंगलवार को अरब देशों में चांद नजर आने की कोई संभावना नहीं है. उनका कहना है कि रमज़ान का चांद अरब देशों में 22 मार्च को दिखाई देखा और पहला रोजा 23 मार्च को होगा. ऐसे में भारत में पहला रोज़ा 24 मार्च को होने की उम्मीद है. हालांकि 22 मार्च को भारत में शाबान की 29 तारीख होगी और यहां भी चांद देखा जाएगा. अगर भारत में 22 मार्च को दिखाई देता है तो 23 मार्च को पहला रोज़ा रखा जाएगा. ऐसे में भारत और अरब देशों में रमजान एक साथ शुरू होने की संभावनाएं भी हैं. हालांकि ऐसा बहुत कम बार हुआ है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news