प्लास्टिक की बोतलों से बनी जैकेट पहनकर प्रधानमंत्री पहुंचे संसद; दिया ये खास सन्देश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1563055

प्लास्टिक की बोतलों से बनी जैकेट पहनकर प्रधानमंत्री पहुंचे संसद; दिया ये खास सन्देश

Prime Minister reached Parliament wearing a jacket made of plastic bottles: भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध होने के बावजूद इसके निर्माण और उपयोग में कोई कमी नहीं हो रही है. इसलिए सरकार इसे रिसाइकिल कर दोबारा इस्तेमाल करने पर जोर दे रही है. इसलिए प्रधानमंत्री ने इंडियन ऑयल की 'अनबॉटल्ड’ ब्रांड पहल के तहत प्लास्टिक के बोतलों से बनी जैकेट पहनकर लोगों को पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया है. 

प्लास्टिक की बोतलों से बनी जैकेट पहनकर प्रधानमंत्री पहुंचे संसद; दिया ये खास सन्देश

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को रिसाइकल की हुई प्लास्टिक की बोतलों से बनी जैकेट पहनकर संसद पहुंचे थे. ऐसा उन्होंने सस्टनेबल विकास और रिसाइकल का महत्व बताने और लोगों तक इस संदेश को पहुंचाने के लिए किया है. प्रधानमंत्री जब राज्यसभा पहुंचे तो उन्होंने आसमानी नीले रंग का बंदगला जैकेट पहन रखा था. 

इससे पहले प्रधानमंत्री ने इंडियन ऑयल की 'अनबॉटल्ड’ पहल के तहत, सोमवार को बेंगलुरु में चल रहे भारत ऊर्जा सप्ताह- 2023 में प्लास्टिक से बनी वर्दी के एक स्टॉल का उद्घाटन किया था. इस आयोजन के दौरान, मोदी ने हरित विकास और ऊर्जा संक्रमण के लिए भारत के प्रयास को भारतीय मूल्यों से जोड़ा था, जो भारत की अर्थव्यवस्था और हर भारतीय की जीवन शैली का हिस्सा है. पीएम मोदी ने कहा था, "आपने प्लास्टिक की बेकार बोतलों को रिसाइकल करके बनाई गई यूनिफॉर्म देखी है? जहां तक फैशन और ब्यूटी की दुनिया की बात है तो इसमें कहीं भी कमी नहीं है. हर साल ऐसी 100 मिलियन बोतलों को रिसाइकल करने का लक्ष्य है.’’ उस वक्त प्रधानमंत्री ने कहा था कि प्लास्टिक की बोतलों को वर्दी में रिसाइकिल करने की पहल मिशन लाइफ को मजबूत करेगी.

सिंगल यूज वाले प्लास्टिक को खत्म करने का संकल्प 
सिंगल यूज वाले प्लास्टिक को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, इंडियन ऑयल ने रिसाइकिल पॉलिएस्टर (आरपीईटी) और कपास से बने वस्त्रों को खुदरा ग्राहकों और एलपीजी वितरण कर्मियों के लिए एक खास वर्दी डिजायन किया है.  इंडियन ऑयल इस पहल को 'अनबॉटल्ड’ के जरिए आगे बढ़ा रहा है.  अनबॉटल्ड रिसाइकिल पॉलिएस्टर से बने मर्चेंडाइज के लिए लॉन्च किए गए टिकाऊ कपड़ों के लिए एक ब्रांड. इस ब्रांड के तहत, इंडियन ऑयल अन्य तेल विपणन कंपनियों के ग्राहक परिचारकों के लिए वर्दी की जरूरतों को पूरा करने का लक्ष्य तय किया है. सेना के लिए गैर-लड़ाकू वर्दी, संस्थानों के लिए वर्दी/पोशाक और खुदरा ग्राहकों को ऐसी वस्त्र प्रदान किए जाएंगे. 

सिंगल-यूज प्लास्टिक आमतौर पर ऐसी वस्तुएं होती हैं जिन्हें सिर्फ एक बार इस्तेमाल करने के बाद फेंक दिया जाता है, और इन्हें रीसाइक्लिंग प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता है. विशेष रूप से, भारत ने जुलाई 2022 से कई एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया. लेकिन इसके बावजूद इसके बिकने पर कोई प्रतिबंध नहीं है. 

Zee Salaam

Trending news