Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2023823
photoDetails0hindi

दाद-खाज और खुजली से हैं परेशान, तो घर में रखी इस चीज का करें इस्तेमाल; जड़ से ख़त्म होगी बिमारी

बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हें दाद-खाज और खुजली की परेशानी होती है. यह एक ऐसी परेशानी है, जिसे अगर एक बार में ध्यान न दें तो यह बढ़ने लगती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जिससे आप इस बिमारी से घर में ही छुटकारा पा सकते हैं. उस चीज का नाम है हल्दी, जी हां, हल्दी इस बिमारी से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकती है. आइए जानते है इसे इस्तमाल करने के तरीके के बारे में.

1/7

दाद एक फंगल इन्फैक्शन है, जो अक्सर स्किन के डार्क एरिए पर होता है. इस परेशानी की वजह से खुजली होने लगती है. इस बिमारी का समय से ध्यान न दें तो यह बढ़ने लगती है.

 

2/7

हल्दी बहुत लाभदायक होती है. यह बहुत से गुणों से भरपूर होती है और साथ ही यह त्वचा संबंधित बिमारीयों से छुटकारा दिलाने में भी मददगार साबित होती है.

 

3/7

सबसे पहले बहुत अच्छी क्वालिटी की हल्दी के टुकड़े ले लें. फिर उसे पानी में डाल दे और भिगो दें, इसके बाद दोनों का पेस्ट बनाकर तैयार कर लें.

 

4/7

हल्दी का पेस्ट बनाने के बाद उसे उस जगह पर लगा लें. जहां दाद-खाज और खुजली की परेशानी है. थोड़ी देर के बाद उसी जगह पर दुबारा से लगा लें.

 

5/7

पेस्ट को अपनी स्कीन पर लगाने के बाद उसे 20 से 25 मिनट तक लगाए रखें. उसके बाद उसे पानी से धो लें. ऐसा नियमित रुप से करें तभी आपको फायदा मिलेगा.

 

6/7

कुछ दिनों तक इस चीज का पालन करने से आपको दाद-खाज और खुजली की परेशानी से राहत मिलने लगेगी.

 

7/7

त्वचा पर हो रहे दाग को दूर करने के लिए भी आप इस पेस्ट का इस्तमाल कर सकते हैं. इससे दाग हल्के हो जाएंगे.