बिहार में बढ़ा अपोजिशन का कुनबा, "इंडिया" गठबंधन में शामिल हुए मुकेश सहनी; इतने सीटों पर लड़ेगी चुनाव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2190755

बिहार में बढ़ा अपोजिशन का कुनबा, "इंडिया" गठबंधन में शामिल हुए मुकेश सहनी; इतने सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले फेज की वोटिंग से पहले अपोजिशन का कुनबा बढ़ गया है. विकासशील इंसान पार्टी के महागठबंधन में शामिल होने की घोषणा वीआईपी मुखिया मुकेश सहनी और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने मिलकर किया.

 

बिहार में बढ़ा अपोजिशन का कुनबा, "इंडिया" गठबंधन में शामिल हुए मुकेश सहनी; इतने सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले फेज की वोटिंग से पहले अपोजिशन पार्टी ने अपने कुनबे को बढ़ाया. दरअसल, बिहार महागठबंधन में मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) शामिल हो गई है. सहनी के महागठबंधन में शामिल होते ही सीटों की डील भी पक्की हो गई है.  वीआईपी राजद कोटे से तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी. यानी  RJD अपने कोटे से मुकेश सहनी को तीन सीटें दे रही हैं.   

RJD ने अपने कोटे से गोपालगंज, झंझारपुर और मोतिहारी लोकसभा सीट मुकेश सहनी को दी है. विकासशील इंसान पार्टी के महागठबंधन में शामिल होने की घोषणा वीआईपी मुखिया मुकेश सहनी और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने मिलकर किया.

राजद ने पटना स्थितल दफ्तर में शुक्रवार को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने इसकी घोषणा की. उन्होंने इस दौरान कहा, "मुकेश सहनी का पार्टी वीआईपी भी अब महागठबंधन में शामिल है.

उन्होंने कहा कि महागठबंधन में पहले ही सीट का बंटवारा हो चुका है. इसके बावजूद भी राजद वीआईपी को सम्मान देने का काम करेगी. महागठबंधन में राजद को मिले 26 सीटों में से तीन सीट गोपालगंज, झंझारपुर और मोतिहारी से वीआईपी अपना उम्मीदवार उतारेगी."

विधानसभा चुनाव में भी गठबंधन बरकरार रहेगी
तेजस्वी ने आगे कहा, "हम सभी मिलकर साथ चुनाव लड़ रहे हैं. ये मजबूत गठबंधन आगे बिहार के भविष्य को देखते हुए बनी है. ये महज लोकसभा चुनाव तक ही नहीं बल्कि आने वाले विधानसभा चुनाव में भी हमारा गठबंधन बरकरार रहेगा."

23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी RJD 
गौरतलब है कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों में इंडिया गठबंधन के तहत आरजेडी को 26 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 9 सीटें गई हैं. वहीं, 5 सीटें लेफ्ट को  मिली हैं. अब राजद ने अपने कोटे की 26 सीटों में से 3 मुकेश सहनी को दे दी है. इस तरह से आरजेडी के पास अब 23 सीटें ही बच गई हैं, जिसपर वे बिहार में चुनवा लड़ेगी. हालाकि, राजद ने इनमें से कुछ सीटों पर पहले ही उम्मीदवारों को उतार चुकी है.

Trending news