पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से भारी तबाही, 100 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका; बचाव कार्य जारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2261628

पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से भारी तबाही, 100 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका; बचाव कार्य जारी

Papua New Guine Landslide: पुआ न्यू गिनी में  भूस्खलन से कम से कम 100 लोगों के मारे जाने की आशंका है. बताया जा रहा है कि शुक्रवार तड़के के शहर से एक दूरदराज के गांव में भारी भूस्खलन के कारण दर्जनों घर जमीं दोज हो गए,

पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से भारी तबाही, 100 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका; बचाव कार्य जारी

Papua New Guine Landslide: दक्षिण प्रशांत द्वीप पर बसे देश पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से कम से कम 100 लोगों के मारे जाने की आशंका है. बताया जा रहा है कि शुक्रवार तड़के के शहर से एक दूरदराज के गांव में भारी भूस्खलन के कारण दर्जनों घर जमीं दोज हो गए, जिसमें कई परिवार जिंदा दफन हो गए. मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

एक ग्रामीण निंगा रोल ने रॉयटर्स को फोन पर बताया कि सुबह 3 बजे के करीब  काओकलाम गांव में भूस्खलन होने से 50 से ज्यादा घर जमींदोज हो गए, जिनमें से कई लोग घर के अंदर सो रहे थे. उन्होंने कहा इस हादसे में उनमें उनके भाई और चचेरे भाई भी शामिल हैं.

वहीं, समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एबीसी के हवाले से बताया कि यह आपदा पोर्ट मोरेस्बी से 600 किमी उत्तर पश्चिम में स्थित एंगा प्रांत के काओकलाम गांव में स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 3:00 बजे के आसपास हुई है. पोरगेरा वुमेन इन बिजनेस एसोसिएशन की प्रेसिडेंट एलिजाबेथ लारुमा ने कहा, "भूस्खलन के दौरान लोग अपने-अपने घरों में सो रहे थे और पूरा गांव मलबे में दब गया. मैं जो अनुमान लगा सकता हूं, उसके अनुसार लगभग 100 से ज्यादा लोग मलबे में दबे हुए हैं."

इस इलाके के रहने वालों का कहना है कि मरने वालों की तादाद 100 से ज्यादा भी हो सकती है. हालांकि, अफसरों ने इस आंकड़े की पुष्टि अभी तक नहीं की है. वहीं, राहत और बचाव कर्मी लोगों को निकालने के लिए काम में जुटे हुए हैं. कहा जा रहा है कि कई शवों को मलबे से बाहर निकाला जा चुका है, लेकिन कई अभी भी मलबे में दबे हुए हैं.

 दबे हुए शवों को बाहर निकालने में स्थानीय लोग भी राहत और बचाव कर्मियों की मदद कर रहे हैं. आपको बता दें कि पापुआ न्यू गिनी की जनसंख्या 1 करोड़ के आसपास है. यह ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे अधिक आबादी वाला दक्षिण प्रशांत देश है. ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या 2 करोड़ 70 लाख है.

 

 

 

 

 

 

Trending news