नौसेना को मिला INS 'मोरमुगाओ', जानिए क्या हैं इसकी खासियतें और नाम के पीछे का राज़
Advertisement

नौसेना को मिला INS 'मोरमुगाओ', जानिए क्या हैं इसकी खासियतें और नाम के पीछे का राज़

पड़ोसी मुल्क चीन के होश उड़ने वाले हैं, क्योंकि भारतीय नौसेना में हिंद महासागर की रखवाली करने के लिए आईएनएस मोर्मूगाओ शामिल हो गया है. 

File PHOTO

INS Mormugao: डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने आज भारत में बने P15B स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक जंगी जहाज (मोरमुगाओ) को भारतीय नौसेना को सौंप दिया है. इस जहाज़ के भारतीय नौसेना में शामिल होने से चीन की मुश्किलों में भारी इज़ाफा होना तय है. क्योंकि चीन लंबे ववक्त से हिंद महासागर में अपने जासूसी जहाज से एक्टिविटीज बढ़ा रहा है और भारतीय नौसेना के 'मोरमुगाओ' से भारत की हिंद महासागर में पहुंच बढ़ेगी. 

भारतीय नौसेना में शामिल होने वाला 'मोरमुगाओ' बेहतरीन और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लेस है. आईएनएस मोर्मूगाओ आधुनिक रडार और जमीन से जमीन पर, जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलों से भी लैस है. इसे भारत में बने सबसे खतनाक जंगी जहाजों में गिना रहा है. इस जंगी जहाज़ की लंबाई 163 मीटर, चौड़ाई 17 मीटर और वजन 7,400 टन है. इसके नाम की बात करें तो ऐतिहासिक गोवा बंदरगाह शहर के नाम पर मोर्मूगाओ नाम रखा गया है.

इस दौरान डिफेंस मंत्री राजनाथ सिंह, नौसेना चीफ एडमिरल आर हरि कुमार और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद रहे. सिंह ने कहा कि जंगी जहाज को शामिल किए जाने से भारत की समुद्री ताकत मजबूत होगी. उन्होंने 'आईएनएस मोर्मूगाओ' को टेक्नोलॉडी की बुनियाद पर सबसे एडवांस्ड जंगी जहाज बताया. सिंह ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की पांच शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है और एक्सपर्ट्स के मुाबिक यह 2027 में टॉप-3 में शामिल हो जाएगी. नौसेना चीफ ने कहा कि जंगी जहाज को गोवा मुक्ति दिवस की पूर्व संध्या पर नौसेना में शामिल किया जाना पिछले एक दशक में युद्धपोत डिजाइन और निर्माण क्षमता में हुई बड़ी प्रगति की ओर इशारा करता है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news