भारतीय समुद्री सीमा में ढीठ बनकर घूम रहा था पाक युद्धपोत; डोर्नियर विमान ने दी चुनौती
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1294097

भारतीय समुद्री सीमा में ढीठ बनकर घूम रहा था पाक युद्धपोत; डोर्नियर विमान ने दी चुनौती

भारतीय तटरक्षक बल के डोर्नियर विमान को इसकी सूचना मिलने पर उसने पाकिस्तानी नौसेना के युद्धपोत को इलाके से बाहर जाने का दिया आदेश.  इस इलाके में हाल के दिनों में पाकिस्तानी गतिविधियां, खासकर नार्को-आतंकवाद के मामले में काफी इजाफा हुआ है.

 

PNS Alamgir

नई दिल्लीः पाकिस्तानी युद्धपोत गुजरात के तट से समुद्री सीमा रेखा को पार कर भारतीय जलक्षेत्र में दाखिल होने की एक खबर आई है. हालांकि, भारतीय तटरक्षक बल के डोर्नियर समुद्री निगरानी विमान ने उस पाकिस्तानी युद्ध पोत के इरादे का विफल कर दिया था. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, यह कार्रवाई जुलाई के पहले पखवाड़े में हुई थी. इस वक्त समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही थीं. इसी दौरान पाकिस्तान नौसेना का जहाज आलमगीर दोनों देशों के बीच समुद्री सीमा रेखा के पार भारतीय जल क्षेत्र में प्रवेश कर गया था. 

भारतीय सेना ने जताया था विरोध 
भारतीय जल सीमा में दाखिल होने के बाद, इसका पता सबसे पहले एक भारतीय तटरक्षक डोर्नियर विमान को चला था. डॉर्नियर विमान आसपास के एक हवाई अड्डे से समुद्री निगरानी के लिए रवाना हुआ था. पाकिस्तानी युद्धपोत का पता चलने के बाद, डोर्नियर ने अपने कमांड सेंटर को भारतीय जलक्षेत्र में अपनी मौजूदगी के बारे में बताया और उस पर नजर रखना जारी रखा. डोर्नियर ने पाकिस्तानी युद्धपोत को उसके भारतीय क्षेत्र में घुसने की चेतावनी जारी की और उसे अपने इलाके में लौटने के लिए कहा, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया. बाद में युद्धपोत वहां से चला गया. 

पाकिस्तानी कप्तान ने चुप्पी साध ली
सूत्रों ने बताया कि उधर से कोई जवाब न मिलने पर डोर्नियर पीएनएस आलमगीर के ऊपर मंडराने लगा. यहां तक कि उसका इरादा भांपने के लिए उसे अपने रेडियो संचार सेट पर कॉल करने की कोशिश भी की, लेकिन पाकिस्तानी कप्तान ने पूरी तरह चुप्पी साध ली और कोई जवाब नहीं दिया. उल्लेखनीय है कि भारतीय एजेंसियां समुद्री सीमा कानूनों को लेकर बहुत सख्त हैं. यहां तक कि भारतीय एजेंसियां अपने मछुआरों को भी अपनी तरफ से पांच समुद्री मील के अंदर किसी भी तरह की गतिविधियों की इजाजत नहीं देती हैं.

भारतीय तटरक्षक बल समुद्री सीमा की करता है रखवाली 
भारतीय तटरक्षक बल और भारतीय वायु सेना गुजरात तट पर पड़ोसी मुल्कों के किसी भी दुस्साहस को रोकने के लिए बहुत सक्रिय रहते हैं. इस इलाके में हाल के दिनों में पाकिस्तानी गतिविधियां, खासकर नार्को-आतंकवाद के मामले में काफी इजाफा हुआ है. भारतीय तटरक्षक बल ने हाल ही में द्वारका के पास निर्जन टापुओं और किसी भी संभावित राष्ट्र-विरोधी तत्वों को समाप्त करने के लिए ऑपरेशन आइलैंड वॉच भी चला चुका है. भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक वी.एस. पठानिया ने भी हाल ही में पोरबंदर  इलाके का दौरा किया था. इस क्षेत्र में तटरक्षक बल के होवरक्राफ्ट भी तैनात हैं, जो जल सीमा की मुस्तैदी से निगरानी करते हैं. 

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news