Hair Care Tips: सर्दियों में बालों की ऐसे करें देखभाल; मिलेंगे शानदार नतीजे
Advertisement

Hair Care Tips: सर्दियों में बालों की ऐसे करें देखभाल; मिलेंगे शानदार नतीजे

Winter Hair Cair Tips: सर्दियों में त्वचा के रूखे रहने के साथ-साथ बालों का ध्यान रखना भी एक बड़ी समस्या है. इस मौसम में अगर बालों की सही तरीक़े से केयर न की जाएं तो उनमें डैंड्रफ (रूसी) की समस्या हो जाती है और बालों में ड्राइनेस और भी बढ़ जाती है.

Hair Care Tips: सर्दियों में बालों की ऐसे करें देखभाल; मिलेंगे शानदार नतीजे

Winter Hair Cair Tips: सर्दी का मौसम शुरू हो चुका हैं. यूं तो ठंड का मौसम काफ़ी अच्छा माना जाता है, लेकिन सर्दियों में त्वचा के रूखे रहने के साथ-साथ बालों का ध्यान रखना भी एक बड़ी समस्या है. इस मौसम में अगर बालों की सही तरीक़े से केयर न की जाएं तो उनमें डैंड्रफ (रूसी) की समस्या हो जाती है और बालों के रूखेपन में मज़ीद इज़ाफ़ा हो जाता है, डैंड्रफ की वजह से बाल बहुत ज़्यादा झड़ने लगते हैं. हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिससे आप सर्दियों में भी अपने बालों को नर्म और मुलायम रख सकते हैं.

बालों को गर्म पानी से न धोएं
सर्दियों में हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बालों को गर्म पानी से न धोएं. बालों से धूल और गंदगी को हटाने के लिए उन्हें मुस्तक़िल तौर पर धोना ज़रूरी है, लेकिन ध्यान रखें कि गर्म पानी से बालों को धोने से एहतियात करें क्योंकि इससे बालों की क़ुदरती नमी ख़त्म हो जाती है और रूसी की समस्या बढ़ जाती है. साथ ही बाल पतले हो जाते हैं और बहुत फिर तेज़ी से हेयर फॉल शुरू हो जाता है. बाल धोने के लिए सर्दियों में हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना सबसे बेहतर तरीक़ा है.

हेयर ऑयल लगाएं
बालों में तेल लगाना वैसे तो हर मौसम में अच्छा होता है लेकिन ख़ास तौर पर सर्दियों में तेल लगाना बालों के रूखेपन और स्कैल्प के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. बालों में तेल लगाना बहुत ज़रूरी है. इससे न सिर्फ़ ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद मिलेगी बल्कि ये बालों को पोषण भी प्रदान करेगा है. तेल बालों की ख़ुराक है इसलिए ज़रूरी है कि नहाने से पहले बालों में तेल ज़रूर लगाएं.

नारियल और बादाम का तेल है गुणों का ख़ज़ाना
सर्दियों में बादाम के तेल की मालिश काफ़ी फ़ायदेमंद होती है. बादाम में भी कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाये जाते हैं जो बालों को पोषण देते हैं. वहीं नारियल का तेल भी बालों की ग्रोथ और हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं. इसमें मौजूद हेल्दी फैट्स, एंटिफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल बालों को नया जीवन देते हैं. 

Watch Live TV

Trending news