ड्रैगन फ्रूट से लाखों कमा रहा ये किसान, हैदराबाद से लाया पौधा
Advertisement

ड्रैगन फ्रूट से लाखों कमा रहा ये किसान, हैदराबाद से लाया पौधा

UP News: आगरा में दिनेश कुमार नाम के एक शख़्स ने ड्रैगन फ्रूट की खेती शुरू की है. दिनेश का दावा है कि इससे एक साल में 10 से 12 लाख रुपये कमाए जा सकते हैं.

ड्रैगन फ्रूट से लाखों कमा रहा ये किसान, हैदराबाद से लाया पौधा

सैय्यद शकील/आगरा: साउथ अमेरिका में आर्गेनिक खेती की काफी अहमियत है, यानी साउथ अमेरिका में पूरी तरह ऑर्गेनिक खेती ही की जाती है. पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 'मन की बात' में आर्गेनिक खेती का ज़िक्र किया था. पीएम की कही बात से मुतास्सिर होकर आगरा के दिनेश कुमार चाहर ने आर्गेनिक खेती करने का फैसला लिया और वह इस फल की तलाश में हैदराबाद पहुंचे, जहां उन्होंने खेती के सिलसिले में पूरी जानकारी हासिल की. ड्रैगन फ्रूट के प्लांट को आगरा लेकर आए.

तीन साल बाद बढ़ेगा प्रोडक्शन

दिनेश कुमार को प्लांट यानी पौधा लाए 2 साल हो चुके हैं. दिनेश कुमार ने बताया कि इस पौधे की आगरा में देखरेख चल रही है. तीन साल पूरे होने के बाद इस पौधे को मार्केट में बेच दिया जाएगा. तीन साल बीतने के बाद इसका प्रोडक्शन काफी बढ़ जाएगा.

कई लाख तक हो सकती है कमाई

दिनेश कुमार के मुताबिक़ इस प्लांट को बढ़ाने में केचुआ खाद और कुछ दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है. एक एकड़ में पोल लगाए गए हैं. एक पोल पर चार पौधे लगाए जाते हैं. बड़ी बात यह है कि एक पोल पर हर सीज़न में 25 साल तक 15 किलो फल की पैदावार होगी. जिससे एक बार फ्रूट लगाने से 12 लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं. इस पौधे को पानी की भी कम ज़रूरत होती है. साथ ही इसकी जड़ की गहराई भी काफी कम होती है. सबसे अहम बात यह है कि यह पौधा किसी भी मिट्टी में पनप जाता है.

यह भी पढ़ें: Madhya Pradesh: फोन नहीं उठा रहा था बॉयफ्रेंड; उसके शहर पहुंचकर तीन लड़कियों ने खा लिया ज़हर, 2 की मौत

इन जगहों पर होती है खेती

आर्गेनिक खेती भारत के गुजरात और हैदराबाद में की जा रही है साथ ही राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी थोड़ी खेती की जाती है. आगरा में दिनेश कुमार चाहर के ज़रिए जो प्लांट लगाने में पैसा ख़र्च हुआ है उससे दूसरे किसानों को काफी फायदा होगा क्योंकि उनको इतना ख़र्च नहीं करना होगा. दिनेश चाहर ने बताया कि इसमें तीन तरह के फल होते हैं लाल, पीला और सफेद. आर्गेनिक खेती से मिला फल डेंगू के मरीज़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका असर कीवी से कई गुना ज़्यादा होता है, जिसकी वजह से मरीज़ को ज़्यादा फायदा मिलता है. बताया यह भी गया है कि ड्रैगन फ्रूट के रोज़ाना इस्तेमाल करने वालों की लगभग दस साल उम्र भी बढ़ जाती है.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें.

Trending news