Delhi-NCR बना गैस चैंबर; घुट रहा लोगों का दम, इन कामों पर लगी पाबंदी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1941831

Delhi-NCR बना गैस चैंबर; घुट रहा लोगों का दम, इन कामों पर लगी पाबंदी

Delhi Pollution: देश की आबो-हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. मुल्क में जैसे-जैस सर्दियों की दस्तक हो रही है. वैसे-वैसे प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. एक्सपर्ट की मानें, तो आने वाले 20 दिनों में दिल्ली की हाताल और भी खराब होने वाली है. 

Delhi-NCR बना गैस चैंबर; घुट रहा लोगों का दम, इन कामों पर लगी पाबंदी

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर की आबो-हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. दिल्ली में जैसे-जैस सर्दियों की दस्तक हो रही है. वैसे-वैसे प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. एक्सपर्ट की मानें, तो आने वाले 20 दिनों में दिल्ली की हाताल और भी खराब होने वाली है. आज यानी 2 नवंबर की बात की  जाए तो नोएडा देश का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है. यहां लगभग AQI 740 पर पहुंच गया है. जो सबसे ज्यादा घातक है. 

वायु गुणवत्ता बेहद खराब
इसके अलावा दिल्ली की वायु गुणवत्ता की बात जाए तो यहां औसत 392 दर्ज किया गया है, जो बहुत ही खराब श्रेणी में आता है. यहां अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है. 

इन कामों पर लगा बैन
इस बीच दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली-एनसीआर में सरकारी निर्माण कार्यों और कंस्ट्रशन और डेमोलिशन पर पूरी तरह बैन लगा दिया गया है. इसके अलावा  BS3 पेट्रोल और BS4 डीजल-4 वाहनों पर भी बैन लगा दिया है और CAQM ने निर्देश दिए हैं कि अगर सरकार जरूरी समझे तो 5 क्लास तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल जाने की बजाय ऑनलाइन क्लास के प्रावधान पर फैसला लें. 

मुल्क का सबसे प्रदूषित शहर बना दिल्ली
मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिनों में हल्का कोहरा छाए रहने की उम्मीद है. आज की बात करें तो पूरे दिल्ली-एनसीआर जहरीले धुएं की चपेट में आ गया है. आज यानी 2 नवंबर को दोपहर को, नोएडा मुल्क का सबसे प्रदूषित शहर बन गया. क्योंकि हल्की हवा के वजह से आनंद विहार में वायु गुणवत्ता नीचे आ गया. दोपहर 12 बजे नोएडा में वायु गुणवत्ता AQI 695 दर्ज किया गया, इसके बाद दिल्ली के पूसा रोड पर 678 और जहांगीरपुरी में 669 दर्ज किया गया.

अधिकारी ने कही ये बात
मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा, "वायु की गुणवत्ता खराब होने की मुख्य वजह पंजाब में पराली जलाना है, जो पिछले 24 घंटों में बढ़कर 1900 से अधिक घटनाएं हो गई हैं. बारिश नहीं होने के कारण, आने वाले दिनों में स्थिति वैसी ही रहने या और खराब होने की उम्मीद है."

Zee Salaam

Trending news