कजाकिस्तान के अल्माटी में हॉस्टल में लगी आग, 13 की मौत, इंडियन स्टूडेंट समेत 4 लोग झुलसे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1985880

कजाकिस्तान के अल्माटी में हॉस्टल में लगी आग, 13 की मौत, इंडियन स्टूडेंट समेत 4 लोग झुलसे

Kazakhstan Hostel Fire: कजाकिस्तान के अल्माटी शहर में एक हॉस्टल में आग लगने से 13 स्टूडेंट्स की मौत हो गई. इस हादसे के वक्त हॉस्टल में टोटल 72 लोग मौजूद थे. मरने वाले में सबसे ज्यादा 9 लोग कजाख के हैं.  

 

कजाकिस्तान के अल्माटी में हॉस्टल में लगी आग, 13 की मौत, इंडियन स्टूडेंट समेत 4 लोग झुलसे

Kazakhstan Fire: कजाकिस्तान के सबसे बड़े और मशहूर शहरों में से एक अल्माटी में गुरुवार को हॉस्टल में आग लगने से 13 स्टूडेंट्स की मौत हो गई. जबकि इस हादसे में एक भारतीय समेत चार लोग बुरी तरह झुलस गए हैं. इसकी पुष्टि कजाकिस्तान की इमरजेंसी डिपार्टमेंट ने की है.      

कज़ाख पुलिस ने बताया कि इस हादसे मरने वालों में 9 लोग कजाकिस्तान से हैं, वहीं दो लोग उजबेकिस्तान और दो रूस के हैं. 

रॉयटर्स के मुताबिक, यह हादसा तीन मंजिला इमारत के बेसमेंट में हुई है, जिसकी पहली मंजिल और बेसमेंट को हॉस्टल बना कर रखा था. इस हादसे के दौरान इस हॉस्ट्ल में टोटल 72 लोग थे, जिनमें से 69 ने अपनी जान किसी तरह से बचाई. वहीं, 13 गंभीर आग के चपेट में आगए और सभी 13 की मौत हो गई

घायल में एक भारतीय स्टूडेंट भी शामिल

रिपोर्ट के मताबिक, इस हादसे में बुरा तरह से झुलसे 4 लोगों को बेहतर इलाज के लिए हॉस्पीटल में एडमिट कराया गया है. घायलों में एक भारतीय स्टूडेंट भी शामिल है. हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है कि मरने वाले सभी लोग स्टूडेंट थे या फिर इसमें दूसरे लोग भी शामिल हैं.  

वहीं, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है कि आग किस वजह से लगी थी.  लेकिन कजाख सरकार ने इस हादसे को गंभीरता से लिया है और इस हादसे की जांच के लिए एक स्पेशल टीम का गठन किया है. 

इससे पहले भी हुआ है हादसा
गौरतलब है कि,  इससे पहले भी इसी साल के अक्टूबर महीने में एक कोयला खादान में भीषण आग लगने से 28 लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे के बाद कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव ने कड़ा एक्शन लेते हुए  सरकार को आर्सेलरमित्तल टेमिरटाउ खनन कंपनी के साथ निवेश सहयोग बंद करने का हुक्म दिया था. 

 

Trending news