New Labour Code: महिला और पुरूष को मिलेगी बराबर तनख़्वाह, हफ्ते में 4 दिन काम और 3 दिन छुट्टी के साथ मिलेगा बहुत कुछ
Advertisement

New Labour Code: महिला और पुरूष को मिलेगी बराबर तनख़्वाह, हफ्ते में 4 दिन काम और 3 दिन छुट्टी के साथ मिलेगा बहुत कुछ

New Labour Code: केंद्र सरकार न्यू लेबर कोड के तहत नौकरी करने वाले लोगों के लिए बड़े बदलाव लाने वाली है. जिसमें 4 दिन ड्यूटी और 3 दिन छुट्टी जैसी बाते भी शामिल हैं. आइए जानते हैं कि और क्या क्या शामिल है इस न्यू लेबर कोड में ?

New Labour Code: महिला और पुरूष को मिलेगी बराबर तनख़्वाह, हफ्ते में 4 दिन काम और 3 दिन छुट्टी के साथ मिलेगा बहुत कुछ

New Labour Code: केंद्र सरकार देश में नौकरीपेशा लोगों के लिए के बड़े बदलाव लाने जा रही हैं. नए लेबर कोड के ज़रिए  लोगों की पर्सनल लाइफ और काम के बीच बैलेंस लाया जाएगा. हांलांकि, इसके नियम कब से लागू होंगे कहना मुश्किल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था कि फ्लेक्सिबल वर्क प्लेसेज और फ्लेक्सिबल वर्किंग घंटे मुस्तकबिल की ज़रूरतें हैं.

क्या हैं नए बदलाव
चार नए कोड नए लेबर कोड वेज (Wage), सोशल सिक्योरिटी (Social Security), इंडस्ट्रियल रिलेशंस (Industrial Relations) और ऑक्यूपेशनल सेफ्टी (Occupational Safety) से जुड़े हैं. इनके ज़रिए लोगों की पर्सनल लाइफ और काम के बीच में बैलैंस लाने का कॉन्सेप्ट लाया जा रहा है. आइए एक-एक करके जानते हैं इन बदलावों के बारे में..

यह भी पढ़ें:  कीबोर्ड पर A से Z तक उल्टे-पुल्टे क्यों होते हैं अल्फाबेट, जानिए क्या है इसका राज़?

4 दिन काम, 3 दिन छुट्टी
माना जा रहा है कि इसमें सबसे बड़ा बदलाव होगा एक हफ्ते में 3 दिन छुट्टी, नए लेबर कोड के तहत एक हफ्ते में 4 दिन काम और 3 दिन छुट्टी का कॉन्सेप्ट है. एक हफ्ते में आपको कुल 48 घंटे काम करना होगा यानि कि आपको आफिस में 12 घंटे काम करना होगा.

180 दिन काम करने के बाद ले सकेंगे लंबी छुट्टी
पहले आपको लंबी छुट्टी लेने के लिए साल में कम से कम 240 दिन काम करना ज़रूरी होता था, लेकिन नए लेबर कोड के तहत आप 180 दिन (6 महीना) काम करने के बाद लंबी छुट्टी ले सकेंगे.

यह भी पढ़ें: गर्लफ्रैंड से सीधे मां के रोल में नज़र आईं Deepika Padukon, वो भी अपने ही एक्स बॉयफ्रैंड की

टेक होम सैलरी आएगी कम
मुलाज़िम की बेसिक सैलरी उसकी टोटल सैलरी (CTC) का 50 फीसदी या उससे ज़्यादा होनी चाहिए. अगर आपकी बेसिक सैलरी ज़्यादा होगी तो पीएफ कंट्रीब्यूशन बढ़ जाएगा और ग्रेज्युटी का पैसा भी ज़्यादा मिलेगा जिसकी वजह से टेक होम सैलरी यानी इन हैंड सैलरी आपके खाते में कम आएगी.

मर्दों और ख़्वातीन को मिलेगी बराबर तनख़्वाह
केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने हाल ही में कहा था कि हमने पुराने कानूनों को युक्तिसंगत बनाया है और मर्दों और ख़्वातीन दोनों के लिए बराबर मेहनताना यकीनी बनाने के लिए ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड वेज स्टैंडर्ड पर सोचा है.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news