Israel-Hezbollah War: गाजा की तरह तबाह हो जाएगा लेबनान? हिजबुल्लाह को इजरायल ने दिया अल्टीमेटम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2445202

Israel-Hezbollah War: गाजा की तरह तबाह हो जाएगा लेबनान? हिजबुल्लाह को इजरायल ने दिया अल्टीमेटम

Israel-Hezbollah War: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच दुश्मनी बढ़ने का कारण पिछले सप्ताह लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी को निशाना बनाकर किए गए रहस्यमय विस्फोट हैं. अब दोनों एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं.

Israel-Hezbollah War: गाजा की तरह तबाह हो जाएगा लेबनान? हिजबुल्लाह को इजरायल ने दिया अल्टीमेटम

Israel-Hezbollah War: इजरायल और हिजबुल्लाह में जंग छिड़ गई है. दोनों एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं. इस हमले में दोनों तरफ काफी ज्यादा नुकसान हुआ है. इजरायल के हमले में लेबनान में 578 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि हिजबुल्लाह के हमले में इजरायल में 22 इजरायली फौज समेत 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

लेबनान में अब तक कितने लोगों की हुई मौत
लेबनानी अधिकारियों के मुताबिक, सोमवार से लेबनान पर इजरायल के हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या 578 तक पहुंच गई है. इनमें 50 बच्चे और 94 महिलाएं शामिल हैं, कुल 1,835 लोग घायल हुए हैं, जबकि लेबनान के लगभग 16,500 निवासी बेरूत और देश के दूसरे इलाके में विस्थापित हो गए हैं.

इजरायली फौज की चेतावनी
इस बीच इजरायली फौज ने हिजबुल्लाह को चेतावनी दी है.  इजरायली मिलिट्री चीफ हर्जई हलेवी ने आज यानी 24 सितंबर को कहा कि इजरायल लेबनान पर अपने हवाई हमले तेज करने वाला है. उन्होंने एक बयान में कहा कि 'हमें हिजबुल्लाह को आराम से नहीं बैठने देना है' और 'पूरी ताकत से काम करते रहना है.'

इजरायल तेज करेगा हमला
समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, उन्होंने कहा, 'आज हम आक्रामक अभियान में तेजी लाएंगे.' उन्होंने यह भी कहा कि इजरायल गाजा पट्टी में अपना सैन्य अभियान जारी रखेगा. एक दिन पहले इजरायली सेना ने लेबनान के गांवों और कस्बों पर बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए हैं. हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में कई इजरायली सैन्य ठिकानों पर मिसाइलें दाग कर जवाब दिया.

दोनों एक दूसरे पर कर रहे हैं हमले
आज यानी 24 सितंबर को भी दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर हमले जारी रखे. इसमें इजरायली सेना ने पूर्वी लेबनान के बेका क्षेत्र और दक्षिणी लेबनान के कई इलाकों में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हवाई हमले किए. वहीं हिजबुल्लाह ने तोपखाने और मिसाइलों से उत्तरी इजरायल में कई हवाई अड्डों और अन्य जगहों को निशाना बनाया.

इस वजह से बढ़ गया है तनाव
इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच दुश्मनी बढ़ने का कारण पिछले सप्ताह लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी को निशाना बनाकर किए गए रहस्यमय विस्फोट हैं. इनमें कई लोग मारे गए और हजारों की संख्या में लोग घायल हो गए. हिजबुल्लाह ने इन विस्फोटों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया. हालांकि इजरायल ने धमाकों की जिम्मेदारी नहीं ली.

Trending news