Israel-Gaza War Update: क्या अब मिस्र की होगी वॉर में एंट्री? तैनात किए टैंक और बख्तरबंद कारें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2106490

Israel-Gaza War Update: क्या अब मिस्र की होगी वॉर में एंट्री? तैनात किए टैंक और बख्तरबंद कारें

Israel-Gaza War Update: इजराइल और गाजा के बीच जंग जारी है, अब ऐसा अंदेशा है कि मिस्र इस जंग में कूद सकता है. मुल्क ने टैंक बॉर्डर पर तैनात कर दिए हैं. पढ़ें पूरी खबर

Israel-Gaza War Update: क्या अब मिस्र की होगी वॉर में एंट्री? तैनात किए टैंक और बख्तरबंद कारें

Israel-Gaza War Update: गाजा को लेकर इजराइल की कार्रवाई पर लगातार सवाल उठते आ रहे हैं. कई देश सवाल उठा रहे हैं कि इजराइल बिना सिविलियन की फिक्र किए बिना हमले कर रहा है. अब इजराइल राफा की कदम बढ़ा रहा है, जिसके बाद मिस्र ने उसे सतर्क कर दिया है. मिस्र ने गाजा के साथ अपनी सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने के उपायों की एक सीरीज के तहत पिछले दो हफ्तों के अंदर पूर्वोत्तर सिनाई में लगभग 40 टैंक और बख्तरबंद कर्मियों के वाहक भेजे हैं.

क्या है इसका मतलब?

टाइम्स ऑफ इजराइल की एक रिपोर्ट के मुताबिक मिस्र ने साफ किया है कि अगर इजराइल राफा पर हमला करता है तो वह उसके साथ शांति का समझौता तोड़ देगा. अगर ऐसा होता है तो मिस्र के भी इस जंग में कूदनी की उम्मीद है. हालांकि यह तैनाती गाजा के दक्षिणी शहर राफा के आसपास इजरायली सैन्य अभियानों के विस्तार से पहले हुई थी.

राफा में हुआ हमला तो कहां जाएंगे?

बता दें, राफा मिस्र की सीमा से एकदम जुड़ा हुआ है. यह वह इलाका है, जहां लाखों की तादाद में गाजा के लोग रह रहे हैं. यहां उन लोगों ने भी शरण लिया हुआ है जो इजराइली हमलों से बच निकले हैं और शांति के लिए यहां आए हैं. गाजा के लोगों के पास अब कोई सेफ जगह नहीं बची है. अगर वहां हमले होते हैं और लोग वहां से भागते हैं तो हो सकता है कि वह मिस्र की सीमा में घुसने की कोशिश करें.

इजराइल का क्या कहना है?

राफा इजराइल के अहम टारगेट पर माना जा रहा है. यहूदी मुल्क का मानना है कि यहां हमास की 4 बटालियन एक्टिव हैं, ऐसे में प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने आदेश दिए हैं कि एक प्लान बनाया जाए और इलाके को खाली कराया जाए, ताकि आम लोगों को कोई नुकसान न हो. नेतन्याहू का यह बयान राष्ट्रपति जो बाइडेन के बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने साफ किया था कि इजराइल को आम लोगों का ख्याल रखते हुए इस ऑपरेशन को चलाना चाहिए. वहीं मिस्र ने भी साफ कर दिया था कि अगर इजराइल ऐसा करता है तो वह अपने शांति समझौते को खत्म कर देंगे.

मिस्र ने बनाई दीवार

घुसपैठ को रोकने के लिए मिस्र ने एक दीवार बना दी है. जो जमीन के छह फीट अंदर है और इसके ऊपर तार लगे हुआ है. उधर गाजा में गर रोज लोग मारे जा रहे हैं. मौत का आंकड़ा 28 हजार पार करने वाला है. अगर इजराइल राफा पर हमले करता है तो ये आंकड़ा तेजी से बढ़ेगा.

Trending news