Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2369190
photoDetails0hindi

Uric Acid: इन 5 चीजों से कोसों दूर भागता है यूरिक एसिड, पेशाब के रास्ते निकाल देगा बाहर

दवाइयों के झंझट से दूर रहकर यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कुछ ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने और आपको स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

खराब लाइफस्टाइल

1/9
खराब लाइफस्टाइल

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से लोग कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. इन्हीं में से एक है यूरिक एसिड, जो अगर किसी भी व्यक्ति के शरीर में बढ़ जाए तो दर्द और हड्डियों से जुड़ी कई समस्याओं को जन्म देता है.

 

यूरिक एसिड को कैसे करें कंट्रोल

2/9
यूरिक एसिड को कैसे करें कंट्रोल

हालांकि, अगर आप इसे दवाइयों से नहीं बल्कि प्राकृतिक रूप से कम करना चाहते हैं, तो कुछ खाद्य पदार्थ आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं. आइए जानते हैं. दरअसल, जिस तरह कुछ चीजें खाने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है, उसी तरह कुछ चीजें खाने से इसे प्राकृतिक रूप से कम किया जा सकता है.

यूरिक एसिड

3/9
यूरिक एसिड

अगर आप भी दवाइयों के झंझट से दूर रहकर यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कुछ ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने और आपको स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में.

पानी

4/9
 पानी

अगर किसी शख्स के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया है, तो उसे न सिर्फ अपनी लाइफस्टाइल में बल्कि अपने खान-पान में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत है और इसके साथ ही व्यायाम और पानी भी बहुत फायदेमंद है. ऐसे में इस समस्या में जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए.

 

कॉफी

5/9
कॉफी

कैफीन युक्त चीजें स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती हैं, लेकिन कॉफी का सेवन यूरिक एसिड की समस्या में काफी फायदेमंद होता है. यह शरीर में यूरिक एसिड के उत्सर्जन की दर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

केला

6/9
केला

यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने के लिए केले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल, केले में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है.

नीबूं

7/9
नीबूं

नींबू में मौजूद विटामिन सी और दूसरे गुण शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि खट्टी चीजें खाने से इस समस्या में काफी फायदा मिलता है.

स्ट्रॉबेरी

8/9
स्ट्रॉबेरी

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए स्ट्रॉबेरी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है. ऐसे में इस समस्या में स्ट्रॉबेरी का सेवन जरूर करें.

अजवाइन

9/9
अजवाइन

अजवाइन के सेवन यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. आप इसे पानी में उबालकर पी सकते हैं.