Coconut oil benefits: नारियल तेल के ये 5 फायदे आपको कर देंगे हैरान; ज़रूर पढ़ें
Advertisement

Coconut oil benefits: नारियल तेल के ये 5 फायदे आपको कर देंगे हैरान; ज़रूर पढ़ें

Coconut oil benefits: नारियल का तेल कई दिक्कतों में लाभदायक माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि यह ऐसा तेल है जो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है. नारियल तेल स्किन और बालों के लिए भी बेहद उमदाह है.

Coconut oil benefits: नारियल तेल के ये 5 फायदे आपको कर देंगे हैरान; ज़रूर पढ़ें

Coconut oil benefits: नारियल के तेल का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. ज्यादातर लोग इसे अपने बालों में लगाने के लिए उपयोग में लाते हैं. कुछ लोग इसे त्वचा पर भी लगाते हैं ताकि दाग धब्बे जा सकें. लेकिन आपको बता दें नारियल का तेल कई और दिक्कतों में भी लाभदायक होता है. आज हम आपको नारियल तेल के फायदे बताएंगे, साथ ही बताएंगे कि आप इस तेल का सेवन किन तरीकों से कर सकते हैं.

नारियल तेल के फायदे

नारिलय तेल चर्बी घटाने में मददगार

आपको जानकर हैरानी होगी कि नारियल का तेल चर्बी घटाने में शरीर की मदद करता है. कई रिसर्च में देखा गया है कि इस तेल में medium-chain triglycerides पाए जाते हैं जो कैलोरीज ज्यादा जलाते हैं. जिसकी वजह से वजन जल्दी कम होता है. हालांकि इस दावे को लेकर ज्यादा रिसर्च नहीं की गई हैं. बहरहाल वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और सही मात्रा में खाना बेहद ज़रूरी है.

तेजी से एनर्जी देता है नारियल का तेल

नारियल तेल में पाए जाने वाला एमसीटी कंपाउंड तेजी से एनर्जी देने का काम करता है. जो लोग एक्सरसाज या मेहनत का काम करते हैं उन्हें नारियल का तेल अपनी डाइट में रखना चाहिए. आप खाना बनाते वक्त कम मात्रा में नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज

आपको बता दें नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज पाई जाती हैं. जो शरीर में होने वाले कई तरह के बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करती है. कई रिसर्च में देखा गया है कि जो लोग नारियल के तेल का सेवन करते हैं उनके शरीर में कई बीमार करने वाले बैक्टीरिया कम पैदा होते हैं.

हेयर डैमेज को रोकता है

आपको बता दें नारियल का तेल बालों को डैमेज होने से रोकता है. यह बालों के अंदर तक जाता है और उन्हें मजबूत और लचीला बनाता है. जिसके कारण बाल टूटते नहीं है. जिन लोगों के बाल टूटते हैं उन्हें हल्के हाथों के साथ हफ्ते में तीन दिन नारियल तेल की मसाज करनी चाहिए.

मुंह की दुर्गंध को करता है दूर

जो लोग मुंह की बदबू से परेशान हैं उन लोगों के लिए नारियल का तेल बेहतरीन चीज है. नारियल का तेल मुंह में पनपे बैक्टीरिया को खत्म करता है, जिसकी वजह से मुंह की दुंगर्ध सही हो जाती है. जो लोग इस दिक्कत से जूझ रहे हैं उन्हें नारियल तेल से ऑयल पुलिंग करनी चाहिए.

दाग मिटाता है नारियल का तेल

जिन लोगों के शरीर पर चोट या पिंप्लस के निशान हैं उन लोगों के लिए नारियल उमदाह चीज है. ऐसा माना जाता है कि नारियल का तेल शरीर पर किसी भी तरह के चोट के दाग को मिटाने की कैफियत रखता है. लेकिन इसका उपयोग कई रोजाना और कई महीने तक करना होता है.

कैसे करें इस्तेमाल?

नारियल के तेल का इस्तेमाल आप खाना बनाने में कर सकते हैं. ध्यान रहे वह एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल ही हो. जिन लोगों को ऊपर बताई गई स्किन की दिक्कत है वह इसे डायरेक्ट त्वचा पर लगा सकते हैं. अगर आपको नारियल का तेल लगाने के बाद पिंपल्स हो जाते हैं तो इसका उपयोग ना करें. कुछ लोगों को नारियल तेल से दाने हो जाते हैं.

Zee Salaam Live TV

Trending news