ऑस्कर जीतने वाला पहला मुस्लिम कौन है? किस वजह से और कब मिला था यह अवॉर्ड
Advertisement

ऑस्कर जीतने वाला पहला मुस्लिम कौन है? किस वजह से और कब मिला था यह अवॉर्ड

Oscars 2023: आज ऑस्कर विजेताओं के नाम सामने आ गए हैं. इस मौके पर हम आपको यह अवॉर्ड जीतने वाले पहले मुस्लिम के बारे में बताने जा रहे हैं. 

ऑस्कर जीतने वाला पहला मुस्लिम कौन है? किस वजह से और कब मिला था यह अवॉर्ड

95th Academy Awards का ऐलान हो चुका है. इस साल ऑस्कर में भारत का भी खूब डंका बजा. भारत के नाटू-नाटू गाने ने बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में अन्य सभी गानों पछाड़ दिया और अवॉर्ड अपने नाम कर लिया. इसके अलावा बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री की कैटेगरी में भारतीय फिल्म The Elephant Whisperers ने यह बड़ा अवॉर्ड अपने नाम किया है. खैर इस खबर में हम आपको थोड़ा पीछे लेकर चलते हैं और बताते हैं कि यह अवॉर्ड जीतने वाले पहले मुस्लिम का नाम क्या और वो कौन हैं?

दुनिया में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का सबसे बड़ा अवॉर्ड कहा जाने वाले ऑस्कर को एक नौजवान मुस्लिम एक्टर ने भी जीता है. ऑस्कर जीतने वाले पहले मुस्लिम का नाम रिज अहमद (Riz Ahmed) है. रिज अहमद पाकिस्तानी मूल के हैं. उन्होंने बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म के लिए ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया है. रिज अहमद यह अवॉर्ड साल 2022 में अपने नाम किया था. लॉस एंजिल्स में 2022 के ऑस्कर समारोह में अनिल करिया की "द लॉन्ग गुडबाय" के सह-लेखन के लिए अपना पहला ऑस्कर अवॉर्ड जीता.

यह भी पढ़ें: 
Oscars 2023: इस शख्स की नंगी तस्वीर को देखकर बनी ऑस्कर की ट्रॉफी, बेहद दिलचस्प है कहानी

हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में अवॉर्ड हासिल करते हुए रिज अहमद ने अपने भाषण में एकजुटता के महत्व के बारे में बात की थी. उन्होंने कहा था कि हम मानते हैं कि कहानी की भूमिका हमें याद दिलाने के लिए है कि कोई 'हम' और 'वे' नहीं है. सिर्फ 'हम' हैं. यह उन सभी के लिए है जो महसूस करते हैं कि वे संबंधित नहीं हैं. कोई भी व्यक्ति जो महसूस करता है कि वे नो मैन्स लैंड में फंस गए गया, आप अकेले नहीं हैं. हम आपको वहां मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: 
Oscars 2023 Winner list in Hindi: यहां देखिए किस किस ने जाती ऑस्कर, Naatu Naatu ने गाड़े झंडे

रिज अहमद की शॉर्ट फिल्म इंग्लैंड के छोटे शहरों से एक दक्षिण एशियाई परिवार की कहानी बताती है. जो नकाबपोश आतंकवादियों के ज़रिए उनकी जिंदगी को हिंसक रूप से बाधित करती है. अहमद ने पिछले साल "द साउंड ऑफ मेटल" के लिए बेस्ट एक्टर लीड रोल के लिए नामांकित पहले मुस्लिम के रूप में इतिहास रचा था. जिसमें उन्होंने एक ऐसे ड्रमर का किरदार अदा किया था जो अपनी सुनने की क्षमता खो देता है.

यह भी पढ़ें: 
Naatu Naatu Song बनाने वाले का नाम एमएम किरवानी है या फिर एमएम करीम? पढ़ें दिलचस्प कहानी

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news