T20 इंटरनेशनल में नए ‘सिक्सर किंग’ बने रोहित शर्मा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1365522

T20 इंटरनेशनल में नए ‘सिक्सर किंग’ बने रोहित शर्मा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ नागपुर (Nagpur) में शुक्रवार को खेले गए दूसरे टी20 (T20) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अपनी नाबाद 46 रन की पारी के दौरान पहला छक्का जड़ते ही क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सर्वाधिक छक्के लगाने वा

T20 इंटरनेशनल में नए ‘सिक्सर किंग’ बने रोहित शर्मा

Rohit Sharma New Sixer King: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ नागपुर (Nagpur) में शुक्रवार को खेले गए दूसरे टी20 (T20) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अपनी नाबाद 46 रन की पारी के दौरान पहला छक्का जड़ते ही क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. अब तक 138 मैच खेल चुके रोहित ने 20 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के लगाए और टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपने कुल छक्कों की संख्या 176 पर पहुंचाई जो कि नया रिकॉर्ड है. 

यह भी पढ़ें: ऐश्वर्या ने सलमान खान से रखी थी ये डिमांड, ऐसे हुआ फिल्मी पर्दे की सबसे ज़बर्दस्त जोड़ी का ब्रेकअप!

गेल 124 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर काबिज

रोहित ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 121 मैचों में 172 छक्के लगा रखे हैं. गुप्टिल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप में सातवीं बार भाग लेंगे और तब उनके और भारतीय कप्तान के बीच छक्कों की जंग भी रोचक होगी. रोहित और गुप्टिल के अलावा फिलहाल किसी भी अन्य खिलाड़ी के इस जंग में शामिल होने की संभावना नहीं है क्योंकि टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल काबिज हैं. वह 124 छक्कों के साथ रोहित और गुप्टिल से काफी पीछे हैं. भारत की तरफ से रोहित के अलावा विराट कोहली (106 मैचों में 104 छक्के) ने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 से अधिक छक्के लगाए हैं. विश्व के कुल 10 बल्लेबाज क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर T20 क्रिकेट में 10 बल्लेबाज़ ही अब तक 100 से ज़्यादा छक्के लगा चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: Neha kakkar ने अब इस गाने का किया रिमेक, ट्रोलर्स बोले- पुराने गानों को बख्श दे मेरी मां

दूसरे नंबर पर विराट कोहली

रोहित शर्मा के अलावा दूसरे भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) ने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 से ज़्यादा छक्के लगाए हैं. विराट कोहली ने 106 मैचों में 104 छक्के लगाकर अपना नाम इस लिस्ट में शामिल किया है. रोहित शर्मा ने 138 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 3500 से ज़्यादा रन बनाए हैं, इसी के साथ वह टी20 अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इतने रन बनाने वाले अकेले पुरूष खिलाड़ी हैं.

रोहित शर्मा का अंतरर्राष्ट्रीय मैच में भी काफी अच्छा रिकॉर्ड है. 50 मैचों में कप्तानी करते हुए 42 मैच जीते हैं. ये किसी भी कप्तान का कम से कम 50 इंटरनेशनल मैचों में सबसे अच्छा रिकॉर्ड है.

 इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news