Zee News Exclusive: भारत सरकार द्वारा बैन किए गए नफरत और फेक न्यूज फैलाने वाले यूट्यूब एकाउंट्स ने की वापसी!
Advertisement

Zee News Exclusive: भारत सरकार द्वारा बैन किए गए नफरत और फेक न्यूज फैलाने वाले यूट्यूब एकाउंट्स ने की वापसी!

Zee News Exclusive on YouTube channels banned in India news: आखिर कैसे banned YouTube channels फिर से नया चैनल बना कर नफरत और FAKE NEWS फैला रहे हैं? 

Zee News Exclusive: भारत सरकार द्वारा बैन किए गए नफरत और फेक न्यूज फैलाने वाले यूट्यूब एकाउंट्स ने की वापसी!

Zee News Exclusive on YouTube channels banned in India news in Hindi: भारत सरकार द्वारा 2 वर्षों में भारत विरोधी, नफरत, और फेक न्यूज फैलाने वाले 150 से ज्यादा यूट्यूब अकाउंट्स और वेबसाइट बैन किए गए थे. हालांकि जी न्यूज की पड़ताल में सामने आया कि इनमें से ज्यादातर दूसरा अकाउंट बना कर फिर से यूट्यूब पर वापसी कर चुके हैं और नफरती फेक न्यूज वाले कंटेंट फैला रहे हैं. जैसे कि Dal Khalsa जैसे बैन (Dal Khalsa YouTube Account ban in India) किए हुए भारत विरोधी अकाउंट्स की खालिस्तानी वीडिओज़ बैन के बावजूद यूट्यूब पर दिखाई दे रही हैं. 

भारत में आज के दौर में सोशल मीडिया और इंटरनेट किस कदर पॉपुलर हैं, यह तथ्य किसी से छुपा नहीं है... करोड़ों भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और इंटरनेट का रोजाना प्रयोग करते हैं, लेकिन इसका एक डार्क साइड यह भी है कि आज के दौर में सबसे ज्यादा नफरत और फेक न्यूज़, सोशल मीडिया के जरिए ही फैलाई जाती है. 

इसी Fake News और नफरत के चलन पर लगाम लगाने के लिए वर्ष 2021 में पहले भारत सरकार ने IT Rules लागू किया और जी न्यूज को मिली जानकारी के मुताबिक अब तक भारत सरकार बीते 2 वर्षों में 150 से ज्यादा ऐसे YouTube Channel और वेबसाइट को बैन कर (YouTube channels banned in India) चुकी है, जो या तो भारतीयों को नफरती और भारत विरोधी कंटेंट परोसते थे या फिर भारत के खिलाफ झूठी खबरें दिखाते थे. 

भारत सरकार द्वारा बीते 2 वर्षों में बैन किए गए लगभग 150 यूट्यूब चैनलों और वेबसाइट में कई ऐसे भी यूट्यूब चैनल और वेबसाइट थे जो सरहद पार पकिस्तान से ऑपरेट होते थे और इनका भारत के लोगों पर प्रभाव इस कदर था कि सरकारी सूत्रों के मुताबिक इन यूट्यूब चैनलों के कुल मिलाकर 1 करोड़ 21 लाख से ज्यादा subscriber थे. इनकी जहरीली और भारत विरोधी वीडिओज़ को 132 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके थे. 

अब आप सोच रहे होंगे की जब भारत सरकार लगभग जहर फैलाने वाले 150 यूट्यूब चैनलों को बैन कर चुकी है तो हम आज विश्लेषण क्यों कर रहे हैं? असल में Zee News की Exclusive पड़ताल में सामने आया है कि भारत सरकार ने जिन यूट्यूब चैनलों को भारत विरोधी और नफरती कंटेंट परोसने के लिए अब तक 2 वर्षो में बैन किया है, उनमें से ज्यादातर यूट्यूब चैनल या तो फिर से वापस नया यूट्यूब चैनल बना कर नफरत और झूठा कंटेंट फैला रहे हैं, या फिर कई मौकों पर YouTube Channel के बैन होने के बावजूद इनकी नफरती कंटेंट और भारत विरोधी वीडिओज़ YouTube पर आसानी से दिख रही हैं. 

यह भी पढ़ें:  झूठ बोल रहे हैं पंजाब के राज्यपाल: आप

उदाहरण के तौर पर भारत सरकार ने पिछले वर्ष अगस्त में AM RAZVI नाम के यूट्यूब चैनल पर प्रतिबंध लगाया था. उस समय इस YouTube channel के लगभग 96 हजार सब्सक्राइबर थे और इसकी fake news वाली नफरती videos को लाखों लोग देखते थे. इस चैनल की जब जी न्यूज ने पड़ताल की तो सामने आया की AM RAZVI नाम के चैनल पर बैन लगने के बाद, चैनल पर कंटेंट बनाने वाले व्यक्ति ने खुद के दूसरे अकाउंट से बने चैनल का नाम AM RAZVI रख कर फिर से चालू कर दिया और नफरती आज भी यह चैनल फेक न्यूज़ फैला रहा है. 

इसी तरह भारत सरकार ने प्रतिबंधित खालिस्तानी संगठन दल खालसा के सभी YouTube अकाउंट्स को भारत में प्रतिबंधित (Dal Khalsa YouTube Account ban in India) कर रखा है. हालांकि, जी न्यूज की पड़ताल में सामने आया की प्रतिबंधित संगठन Dal Khalsa के अकाउंट से पोस्ट होने वाली खालिस्तानी वीडिओज़ प्रतिबंध के बाद भी YouTube की Algrothim की वजह से दिख रही हैं. 

ऐसे ही भारत सरकार ने पिछले वर्ष 'लोकतंत्र टीवी' नाम के एक यूट्यूब चैनल को Fake News फैलाने के आरोप में बैन किया था. जिसके बाद इस YouTube Channel के संचालक ने 'लोकतंत्र टीवी न्यूज' नाम से नया यूट्यूब चैनल बना लिया और आज ना सिर्फ नए चैनल के लाखों फॉलोअर्स हैं बल्कि यह चैनल भी ईवीएम से लेकर प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ फेक न्यूज प्रसारित कर रहा है. 

यह भी पढ़ें:  Chandigarh News: चंडीगढ़ में पंजाब पुलिस के ASI ने खुद को मारी गोली, जानिए पूरा मामला

इस रिपोर्ट के बाद आप भी सोच में पड़ गए होंगे की जब भारत सरकार ने नफरती, भारत विरोधी यूट्यूब चैनलों को बैन कर दिया था तो ये चैनल वापस कैसे आ गए और खुलेआम आज फिर से नफरती कंटेंट कैसे बना रहे हैं? हमारे मन में भी यह सवाल था. इसलिए इस मामले की और गहन पड़ताल के लिए Zee News की टीम ने भारत सरकार की साइबर सुरक्षा पर बनी R&D टीम के सदस्य साइबर विशेषज्ञ अमित दुबे से मुलाकात की और जानना चाहा की आखिर कैसे banned YouTube channels फिर से नया चैनल बना कर नफरत और FAKE NEWS फैला रहे हैं? 

अमित दुबे, साइबर विशेषज्ञ, के मुताबिक भारत में किसी भी नफरत फ़ैलाने वाले अकाउंट पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना मुश्किल काम है क्योंकि नफरत फ़ैलाने वाला तो मिनटों में नया अकाउंट बना कर फिर से नफरत फैलाने में जुट जाता है और इसके पीछे एक पूरा इकोसिस्टम काम करता है जो ऐसी वीडिओज़ को आपके फोन तक पहुंचाता है. इतना ही नहीं यूट्यूब जैसा प्लेटफार्म तक भारत विरोधी नफरती कंटेंट पर पूर्ण लगाम लगाने के लिए कोई खास कोशिश नहीं करता है. 

शिवांक मिश्रा की रिपोर्ट 

(For more news apart from Zee News Exclusive on YouTube channels banned in India news in Hindi, stay tuned to Zee PHH)

Trending news