Tourist place: औषधीय गुणों से भरपूर है हिमाचल की गुप्त झील का पानी, एक चिड़िया पर है सफाई का जिम्मा
Advertisement

Tourist place: औषधीय गुणों से भरपूर है हिमाचल की गुप्त झील का पानी, एक चिड़िया पर है सफाई का जिम्मा

Tourist place: दुनियाभर में आज विश्व पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन को मनाने का मकसद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टूरिज्म को बढ़ावा देना है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे हिमाचल प्रदेश की ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में जिनके बारे में आप में से बहुत कम लोगों को ही पता होगा.  

Tourist place: औषधीय गुणों से भरपूर है हिमाचल की गुप्त झील का पानी, एक चिड़िया पर है सफाई का जिम्मा

Tourist place: आज 27 सितंबर 2022 को विश्व पर्यटन दिवस (World tourism day 2022) है. दुनियाभर के लोग आज टूरिज्म डे (tourism day) सेलिब्रेट कर रहे हैं. इस दिन को मनाने का मकसद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टूरिज्म को बढ़ावा देना है. इसकी शुरुआत संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन (UNWTO) ने की थी. 

ऐसे में अगर हम बात करें आजकल के बिजी लाइफ स्टाइल की तो लोगों के मन में खुद को फ्रेश करने के लिए एक ही आइडिया आता है कि कहीं बाहर घूमा जाए, जिससे मूड कूल हो जाए, लेकिन सवाल ये उठता है कि महीने या हफ्ते में मिलने वाली चंद छुट्ठियों को घूमने में कैसे एक्सप्लोर किया जाए. तो चलिए आज 'विश्व टूरिज्म डे' के मौके पर हम आपको बताते हैं ऐसी जगह के बारे में जहां आप कम समय और कम पैसों में खूब मजे कर सकते हैं. 

वैसे तो भारत में घूमने के लिए बहुत सी अच्छी जगह हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होता है हिमाचल. जी हां हिमाचल प्रदेश में ऐसी कई जगह हैं जो अपनी खूबसूरती के मशहूर हैं. हिमाचल इकलौती ऐसी जगह है जहां आप न सिर्फ अपने दोस्तों बल्कि अपने परिवार के साथ भी जा सकते हैं. यहां अच्छे टूरिस्ट प्लेस, प्राचीन मंदिर, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, नदियां, झरने और झीलें मौजूद हैं जो हर सैालानी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.   

ये भी पढ़ें- History of Himachal: बेहद दिलचस्प है हिमाचल का इतिहास, जानें क्या है यहां खास?

धौलाधार (Dhauladhar) 
धौलाधार की ऊंची-ऊंची दिलकश चोटियां जो अमूमन बर्फ से ढकी रहती हैं. चारों ओर हरे भरे खेत, हरियाली और कुदरती सुंदरता हर किसी का मन मोह लेती हैं. जहां तक नजर जाए हर ओर बस हिमालय पर्वत श्रृंखला की ऊंची-नीची चोटियां और उनके ऊपर जमकर पिघल चुकी बर्फ के निशान, चट्टानों पर खड़े चीड़ और देवदार के हरे-भरे पेड़ों का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है जो सभी को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है. धर्मशाला हिमाचल प्रदेश का एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां सुबह शाम ठंडी हवा के झोके तन-बदन को सुकून देते हैं.

ये भी पढ़ें- Himachal special food: हिमाचल की इन डिश का नहीं लिया मजा तो आपने कुछ नहीं खाया

जीभी (Jibhi)
हिमाचल प्रदेश में जीभी एक ऐसी जगह है जो हरे भरे जंगलों और पहाड़ों से घिरा हुआ है. बता दें, जीभी को 'मिनी थाईलैंड' भी कहा जाता है. इस जगह को 'मिनी थाईलैंड' कहने की वजह है यहां तालाब किनारे बनी पत्थर की झोपड़ी. जो बेहद खूबसूरत लगती है. अगर आप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हिमाचल प्रदेश में मौजूद जीभी को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें- Adhbhut himachal: क्यों जलती रहती है ज्वालादेवी मंदिर में बिना तेल बाती के जोत, क्या है रहस्य?

सेरोलसर झील (Seruvalsar lake)
हिमाचल प्रदेश में मौजूद सेरोलसर झील भी यहां की खूबसूरत जगहों में से एक है. सेरोलसर झील 3100 मीटर की ऊंचाई पर है. इस झील से जुड़े कई रोचक किस्से भी हैं. कहा जाता है कि सेरोलसर झील का पानी चमत्कारिक है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. बता दें, इस झील के पास अभि नाम एक पक्षी पाया जाता है जो झील के पानी की गंदगी को हटाकर पानी को साफ रखता है, जिसकी वजह से नदी का पानी यहां आने वाले सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news