Varanasi Lok Sabha Result: वाराणसी सीट से PM मोदी की हैट्रिक, डेढ़ लाख वोट से जीते
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2279287

Varanasi Lok Sabha Result: वाराणसी सीट से PM मोदी की हैट्रिक, डेढ़ लाख वोट से जीते

Varanasi Lok Sabha Election Results 2024: वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र के लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम (Varanasi Lok Sabha Election result ) आज, 4 जून को घोषित कर दिए गए है. उत्तर प्रदेश की सबसे हॉट सीटों में से एक वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में BJP के उम्मीदवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (Prime Minister Narendra Modi)  612970 हासिल किए है.

 

Varanasi Lok Sabha Result: वाराणसी सीट से PM मोदी की हैट्रिक, डेढ़ लाख वोट से जीते

Varanasi Lok Sabha Election Results 2024: वाराणसी लोक सभा सीट (Varanasi Lok Sabha Seat) से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के प्रमुख नेता अजय राय से आगे चल रहे है. शुरुआती रुझानों में लोक सभा सीट (Lok Sabha Election Result 2024) पर नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को 612970 वोट प्राप्त हुए है, वहीं अजय राय को 460457 वोट मिले. 

Varanasi Lok Sabha Election Results 2024

Varanasi Lok Sabha Seat  Results 2024 (वाराणसी लोक सभा सीट के नतीजे)

नरेंद्र मोदी 612970 (BJP)
अजय राय 460457 (Indian National Congress)
अतहर जमाल लारी 33766 (Bahujan Samaj Party)

चुनाव मैदान में ये उम्मीदवार (Varanasi Lok sabha seat Candidates 2024)
पीएम मोदी (PM Narendra Modi)  के खिलाफ वाराणसी के इस चुनावी मैदान में 6 उम्मीदवार खड़े हैं. एक तरफ नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेस प्रमुख नेता अजय राय चुनाव में खड़े है जो वाराणसी में तीसरी बार पीएम मोदी को चुनौती दे रहे है. 

वहीं दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी के अतहर जमाल लारी उम्मीदवार है. इसके इलावा युग तुलसी पार्टी के कोलीशेट्टी शिवकुमार, अपना दल कमेरावादी के गगन प्रकाश यादव और निर्दलीय संजय कुमार तिवारी व दिनेश कुमार यादव भी इस चुनावी मैदान में उतरे थे.

क्या रहा है वाराणसी लोकसभा सीट का इतिहास? (Varanasi Lok Sabha Seat History)
वाराणसी हिंदू धर्म की आध्यात्मिक राजधानी है, जहां भारत के लगभग सभी हिस्सों से श्रद्धालु गंगा नदी के किनारे अपने प्रियजनों का अंतिम संस्कार करने आते हैं. वाराणसी में चुनाव प्रचार के दौरान नरेंद्र मोदी, अजय राय और उनके समर्थक सड़कों पर रैली करते देखे गए थे.

वाराणसी लोकसभा सीट के इतिहास की बात करें तो यहां मुख्य रूप से भाजपा और कांग्रेस का दबदबा रहा है. लेकिन बीते 15 वर्षों से कांग्रेस को वाराणसी में हार का सामना करना पड़ा. अंतिम बार 2004 में कांग्रेस के राजेश कुमार मिश्रा ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. 

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे (Lok Sabha Election 2019 Results)
पीएम नरेंद्र मोदी ने 2019 के लोकसभा चुनावों में भी वाराणसी से लड़कर जीत हासिल की थी. इस बार भी प्रधानमंत्री इस निर्वाचन क्षेत्र से सांसद के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल जारी रखेंगे. वाराणसी में, जहां नरेन्द्र मोदी ने तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीतेगे वहीं नोटा को भी 4,400 से अधिक वोट मिले हैं.

Trending news