Shimla Assembly seat Result: शिमला शहरी सीट से कैसे हारे चायवाले संजय सूद?
Advertisement

Shimla Assembly seat Result: शिमला शहरी सीट से कैसे हारे चायवाले संजय सूद?

Shimla Assemby seat Result 2022: हिमाचल प्रदेश में बीते दिन विधानसभा चुनाव 2022 के चुनाव का परिणाम घोषित कर दिया गया. प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट से विजेताओं का नाम भी सामने आ गया.  

Shimla Assembly seat Result: शिमला शहरी सीट से कैसे हारे चायवाले संजय सूद?

नई दिल्ली Shimla Result: हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव (Himachal Election 2022) के लिए मतदान हुआ था और 8 दिसंबर को रिजल्ट (Himachal Election Result 2022) घोषित कर दिया गया. प्रदेश में बीते कई सालों से चला आ रहा रिवाज इस बार भी बरकरार रहा. राज्य में एक साल कांग्रेस और एक साल बीजेपी की सरकार बनने का सिलसिला इस बार भी जारी रहा. हर बार की तरह इस बार भी हिमाचल में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकाल के बाद कांग्रेस को बहुमत से जीत हासिल हुई और बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा. हालांकि बीजेपी ने कई ऐसे लोगों को टिकट दिया था जिनका जीतना संभव था. इन्हीं में से एक थे संजय सूद चायवाला. 

फेल हुआ BJP का चायवाला फैक्टर
हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने हॉट सीट शिमला से एक चाय वाले को टिकट दिया था, लेकिन हिमाचल में एक बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी का पुराना रिवाज बरकरार रहा और पार्टी का 'चायवाला' फेक्टर फेल हो गया. शिमला शहरी विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी संजय सूद को हार का सामना करना पड़ा जबकि कांग्रेस प्रत्याशी हरीश जनारथा को यहां से 3037 वोटों से जीत मिली. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में संजय सूद को 12766 वोट मिले हैं जबकि कांग्रेस के हरीश जनारथा को 15803 वोट मिले हैं. 

ये भी पढ़ें- Una Himachal Pradesh Election Result 2022: ऊना में बरकरार रहेगी कांग्रेस की बादशाहत? या होगा BJP का राज

क्या है संजय सूद की हार का कारण?
राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि शिमला शहरी से टिकट बदलना भी संजय सूद की हार का एक बड़ा कारण हो सकता है. जानकारों का कहना है कि सुरेश भारद्वाज की शिमला शहरी सीट पर अच्छी पकड़ थी, हालांकि पार्टी ने तो संजय सूद पर भरोसा जताया, लेकिन इस क्षेत्र की जनता संजय पर मुहर न लगा पाई. एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस सीट से बीजेपी की हार का एक कारण शिमला के व्यापारियों की एकजुटता भी है. शिमला व्यापार मंडल ने पहले ही यह फैसला कर लिया था कि वे इस बार कांग्रेस प्रत्याशी को ही वोट देंगे. 

ये भी पढ़ें- Lahaul and Spiti Himachal Result: लाहौल-स्पीति क्षेत्र में कांग्रेस को मिली जीत

कौन हैं संजय सूद (Who is Sanjay Sood)?
संजय सूद शिमला के ही रहने वाले हैं, जिनकी शिमला के ओल्ड बस स्टैंड पर एक चाय की दुकान है. संजय बीजेपी के कोषाध्यक्ष और पार्षद भी रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने 2007 में बीजेपी के टिकट से पार्षद का चुनाव भी जीता था. जनता के बीच उनकी एक मेहनती नेता के रूप में पहचान बनी हुई है. कहीं न कहीं यही वजह थी कि बीजेपी ने प्रदेश की सबसे महत्पूर्ण शिमला शहरी सीट के लिए उन्हें उम्मीदवार बनाया था. बीजेपी से टिकट मिलने पर संजय काफी खुश भी थे. इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी धन्यवाद किया था.  

WATCH LIVE TV

Trending news