Rice Water Benefits: नहीं फेंके चावल का पानी, चेहरे के ग्लो और बालों को लंबा करने में है सबसे मददगार!
Advertisement

Rice Water Benefits: नहीं फेंके चावल का पानी, चेहरे के ग्लो और बालों को लंबा करने में है सबसे मददगार!

Rice Water ke Fayede in Hindi: चावल के पानी एक नहीं बल्कि अनगिनत फाएंदे है. इस खबर में जानिए कैसे चेहरे को चावल के पानी से ग्लो कर सकते हैं. साथ ही बालों को कैसे लंबा करें. 

Rice Water Benefits: नहीं फेंके चावल का पानी, चेहरे के ग्लो और बालों को लंबा करने में है सबसे मददगार!

Skin and Hair Care Tips: चावल पकने के बाद ज्यादातर लोग उसका पानी (Rice Water) फेंक देते हैं. या जब आप चावल को पहले साफ पानी से धोते हैं, तो भी उसे फेंक देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है. चावल का पानी आपके लिए बेहद काम की चीज है. जिसे आपको भूलकर भी नहीं फेंकनी चाहिए. इस खबर में हम आपको बताएंगे चावल के पानी के फाएदे. जिससे आप अपने चेहरे पर ग्लो और बालों को लंबा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.  

AIIMS Rewari Photo: PM मोदी ने हरियाणा को दी AIIMS की सौगात, जानिए क्या-क्या मिलेगी सुविधा

अगर आप भी चावल के पानी यानी माढ़ को फेंक देते हैं तो ये खबर आपके लिए खास है. दरअसल, चावल का पानी काफी पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ होता है. स्किन और हेयर के लिए यह काफी फायदेमंद होता है. बता दें, अगर किसी के बाल सफेद हो रहे हैं या बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं,  तो बाल को धोने के पहले चावल के पानी को करीब 20 मिनट तक बालों में लगा कर छोड़ देना चाहिए. इसके बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से अच्छी तरह से धो लें. ऐसा महीने में 4-5 बार करने से आपकी यह समस्या दूर हो सकती है. 

वहीं, चेहरे की चमक को भी बढ़ाने के लिए चावल के पानी का उपयोग करना चाहिए. चावल के पानी से आप चमकदार त्वचा पा सकती हैं.  साथ ही इसके पानी को चेहरे पर लगाने से आपके कई तरह के दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि, चावल का पानी विटामिन-बी से भरपूर होता है और इसमें 'इनोसिटोल' नामक तत्‍व होता है जो कोशिका के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है. साथ ही ब्‍लड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है, जिससे त्‍वचा साफ होती है. 

इतना ही नहीं, चावल का पानी पीने से आपको एनर्जी मिलती है. वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर आप इसे पी सकते हैं. इसके पोषक तत्‍व आपको ठीक होने में ज्यादा मदद करते हैं. चावल के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो डाइजेस्टिव सिस्‍टम को ठीक करने में मदद करता है. 

साथ ही डायरिया की समस्‍या को दूर करने के लिए चावल का पानी आप इस्तेमाल कर सकते हैं और गर्मियों में पसीने के माध्यम से हमारी बॉडी का बहुत सा तरल बाहर निकल जाता है. ऐसे में इसे मेंटेन करने के लिए आप चावल का पानी पी सकते हैं. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news