Himachal Pradesh: सुक्खू सरकार की इस परियोजना से भारत करेगा दूसरे देशों से बराबरी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1533038

Himachal Pradesh: सुक्खू सरकार की इस परियोजना से भारत करेगा दूसरे देशों से बराबरी

हिमाचल प्रदेश में राजस्व, बागवानी व जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी मंत्री बनने के बाद पहली बार पहुंचे. बिलासपुर के एक दिवसीय दौरे पर उन्होंने शिवा परियोजना के तहत स्थापित विभिन्न नर्सरी क्लस्टरों का निरीक्षण किया. 

Himachal Pradesh: सुक्खू सरकार की इस परियोजना से भारत करेगा दूसरे देशों से बराबरी

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश मंत्रीमंडल विस्तार में जगत सिंह नेगी को राजस्व, बागवानी और जनजातीय विकास मंत्री बनाया गया. जगत सिंह नेगी मंत्री बनने के बाद पहली बार बिलासपुर पहुंचे हैं. जहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं और स्थानीय लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने शिवा परियोजना के तहत जिला के विभिन्न नर्सरी क्लस्टरों का निरीक्षण किया. 

भारत करेगा दूसरे देशों की बराबरी- जगत सिंह नेगी
वहीं, बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने नम्होल स्थित मांझेर में कोठी मझेड कलस्टर, घुमारवीं के तलवाड़ा क्लस्टर सहित टिश्यू कल्चर लैब दधोल का निरीक्षण कर परियोजना के तहत चल रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी भी ली. इसके बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में दो प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है, जिसमें बागवान विकास प्रोजेक्ट व मिड हिमालया के तहत शिवा परियोजना को शामिल किया गया है. इस पर आने वाले समय में काम पूरा होने पर सिट्रेश फूड, रुट स्ट्रोक्स को बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही और सेब व चेरी जैसी नई प्रजातियों की पैदावार होने व बाजार में उपलब्धता होने से बाहरी देशों की बराबरी हमारा देश भी कर पाएगा.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: 'भारत जोड़ो यात्रा' के लिए नूरपुर पहुंचे CM सुक्खू, कहा प्रदेश में लाएंगे खास व्यवस्था

बीजेपी पर भी साधा निशाना
इस दौरान जगत सिंह नेगी ने पूर्व भाजपा सरकार पर भी जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान बागवानी क्षेत्रों में जो योजनाएं चलाई गईं थीं उन्हें भाजपा अपने शासन काल में आगे नहीं बढ़ा पाई. अब एक बार फिर प्रदेश में कांग्रेस सत्ता में वापस आई है. ऐसे में इन प्रोजेक्ट के अलावा भी अब और नए प्रोजेक्ट्स को आगे बढ़ाने का काम किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Dragon farming: किसानों के लिए अच्छी खबर! ड्रैगन फ्रूट की खेती कर आर्थिक स्थिति में आएगा सुधार

महिलाओं को हर माह दिए जाएंगे 1500 रुपये
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार ने ओपीएस बहाली के साथ ही 1500 रुपये हर महिला को देने के आदेश दे दिए हैं. इसके साथ ही दुग्ध योजना के तहत पशु पालकों से 80 रुपये प्रति किलो दूध की खरीद को लेकर भी रूपरेखा तैयार की जा रही है ताकि पशु पालकों की आमदनी को बढ़ाया जा सके और प्रदेश पर 75 हजार करोड़ के कर्जे को कम करने का भी काम किया जा सके.

WATCH LIVE TV

Trending news