Agnipath Scheme:अग्निपथ स्कीम के तहत इंडियन एयरफोर्स में रजिस्ट्रेशन आज से, जानें क्या है पूरा प्रोसेस
Advertisement

Agnipath Scheme:अग्निपथ स्कीम के तहत इंडियन एयरफोर्स में रजिस्ट्रेशन आज से, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

Agniveer Recruitment 2022: अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना (Indian Air Force) द्वारा चयन प्रक्रिया शुक्रवार यानी आज से 24 जुलाई से शुरू होगी. 

photo

Agniveer Recruitment 2022: अग्निपथ स्कीम को लेकर हर तरफ बवाल मचा हुआ है. प्रदर्शन के बीच इंडियन आर्मी के बाद इंडियन एयरफोर्स ने भी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. भारतीय वायुसेना के मुताबिक अग्निपथ योजना के तहत रजिस्टर करने वालों का 24 जुलाई से 31 जुलाई तक ऑनलाइन एग्जाम होगा.

अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना (Indian Air Force) द्वारा चयन प्रक्रिया शुक्रवार यानी आज से 24 जुलाई से शुरू होगी. इंडियन एयरफोर्स (Indian Air force) की ओर से अग्निवीर के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जून, 2022 से शुरू हो रही हैं और 5 जून तक चलेगी.

जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

कैसे करें आवेदन 

अग्निवीरवायु भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 जून को सुबह 10 बजे शुरू हो रही है. अग्निवीरवायु भर्ती के लिए 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को https://agnipathvayu.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. भारतीय वायुसेना ने अग्निवीरवायु भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके लिए अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. 

30 दिसंबर से शुरू होगी ट्रेनिंग
भारतीय वायुसेना के मुताबिक अग्निपथ योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने वालों का 24 जुलाई से 31 जुलाई तक ऑनलाइन एग्जाम होगा. इसके बाद 21 अगस्त से 28 अगस्त तक फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा. 29 अगस्त से 8 नवंबर तक मेडिकल एग्जामिनेशन होगा. जो भी उम्मीदवार इन सभी परीक्षाओं को पास करते हैं उनके नाम की लिस्ट 1 दिसंबर 2022 को जारी कर दी जाएगी. साथ ही 30 दिसंबर से उनकी ट्रेनिंग भी शुरू हो जाएगी. 

अग्निवीर वायु भर्ती 2022 आवश्यक योग्यता

उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 23 साल होनी चाहिए.

शैक्षिक योग्यता

– साइंस स्ट्रीम वाले अभ्यर्थियों के लिए उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट साइंस स्ट्रीम (गणित और अंग्रेजी) के साथ पास होना चाहिए. गणित और अंग्रेजी में कम से कम 50-50 फीसदी अंक होने चाहिए.
पॉलिटेक्निक कॉलेज से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ इंजीनियरिंग (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/आटोमोबाइल/कंप्यूटर साइंस/इंस्ट्रूमेंशन/टेक्नोलॉजी/इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) में तीन साल का डिप्लोमा किया होना चाहिए.

Trending news