Rampur Assembly Seat: हिमाचल प्रदेश की वो सीट जहां कभी नहीं खिला कमल, क्या बदलेगा रिवाज
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1388687

Rampur Assembly Seat: हिमाचल प्रदेश की वो सीट जहां कभी नहीं खिला कमल, क्या बदलेगा रिवाज

Rampur Assembly Seat: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का आगाज होने को है. इस बीच कांग्रेस, बीजेपी और आम आदमी पार्टी से लेकर सभी पार्टियों ने जीत हासिल करने के लिए कमर कस ली है. ऐसे में जानें रामपुर विधानसभा सीट का इतिहास और राजनीतिक समीकरण.  

Rampur Assembly Seat: हिमाचल प्रदेश की वो सीट जहां कभी नहीं खिला कमल, क्या बदलेगा रिवाज

Rampur Vidhansabha Seat: हिमाचल प्रदेश में चुनावी सरगर्मियों के बीच तेज होने लगी हैं. बस कुछ ही समय में विधानसभा चुनाव (himachal assembly election 2022) होने हैं. ऐसे में राजनीतिक दल भी सक्रिय नजर आ रहे हैं. प्रदेश में हर बड़े नेता का आना-जाना जारी है. चुनावी माहौल को देखते हुए हम आपको बता रहे हैं एक-एक विधानसभा सीट का चुनावी हाल, राजनीतिक समीकरण और इतिहास. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे हिमाचल प्रदेश की रामपुर विधानसभा सीट (himachal rampur assembly seat) के बारे में जो अपने आप में बेहद खास है. 

रामपुर सीट पर फिलहाल कांग्रेस का कब्जा
रामपुर विधानसभा सीट हिमाचल प्रदेश की महत्वपूर्ण सीट में शामिल है. इस सीट पर फिलहाल कांग्रेस का कब्जा है. यहां 2017 के विधानसभा चुनाव (himachal assembly election 2017) में कांग्रेस के नंद लाल (Nand lal) को जीत हासिल हुई थी जबकि बीजेपी के प्रेम सिंह (prem singh) दूसरे स्थान पर थे. इस दौरान कांग्रेस के नंद लाल को 48.2 प्रतिशत वोट और बीजेपी के प्रेम सिंह को 40.7 प्रतिशत वोट मिले थे. अब देखना ये होगा कि 2022 में रामपुर सीट की दावेदारी किसके हाथ आएगी. 

ये भी पढ़ें- Himachal assembly election: शिमला ग्रामीण विधानसभा सीट पर कभी नहीं खिला कमल, कांग्रेस ने लहराया अपना परचम

कई सालों से लगातार कांग्रेस कर रही राज
इस सीट पर 1972 में कांग्रेस के नेक राम नेगी, 1977 में जेएनपी के निन्जू राम, 1982 में कांग्रेस के सिंघी राम, 1985 में एक बार कांग्रेस से नेक राम नेगी और 1990, 1993, 1998 और 2003 तक लगातार कांग्रेस के सिंघी राम का ही कब्जा रहा. इसके बाद 2007 में कांग्रेस के नंद लाल, 2012 में कांग्रेस के नंद लाल, और 2017 में एक बार फिर कांग्रेस के नंद लाल को यहां से जीत हासिल हुई. 

ये भी देखें- Video: जानें क्यों खास है शिमला शहरी विधानसभा सीट, कांग्रेस BJP और AAP क्यों हासिल करना चाहती है जीत

क्या रहा 2017 विधानसभा चुनाव का परिणाम?
साल 2017 के विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो इस वर्ष कांग्रेस के नंद लाल कुल 25,730 वोटों से पहले स्थान पर रहे और बीजेपी के प्रेम सिंह 21,693 वोट पाकर दूसरे नंबर पर रहे. वहीं, आईएनडी के सिंघी राम 3, 800 वोटों से तीसरे स्थान पर रहे.

WATCH LIVE TV

Trending news