Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2446571
photoDetails0hindi

Yoga For Hairfall: बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेंगे ये 5 आसान

अपने शारीरिक और मानसिक लाभों से परे, योग स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है जो बालों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

Kapalabhati

1/5
Kapalabhati

कपालभाति एक प्रसिद्ध श्वास तकनीक है जो मन को शुद्ध करने और तनाव और चिंता को कम करने में मदद करती है. यह संस्कृत के शब्द 'कपाल', जिसका अर्थ है 'खोपड़ी' और 'भाति', जिसका अर्थ है 'प्रकाश' से आया है. यह श्वास तकनीक बेहतर ऑक्सीजन आपूर्ति को बढ़ावा देती है और मुक्त कणों को कम करती है, जिससे स्वस्थ बाल विकास संभव होता है.

 

Sirsasana

2/5
Sirsasana

शीर्षासन से सिर में रक्त संचार बेहतर होता है, जिससे बालों का झड़ना, पतला होना और सफेद होना कम होता है. यह योग मुद्रा बालों के रोम को भी मजबूत करती है, जिससे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है.

 

Sarvangasana

3/5
Sarvangasana

अगर आप अपने स्कैल्प के स्वास्थ्य को जड़ों से बेहतर बनाना चाहते हैं तो सर्वांगासन या शोल्डर स्टैंड एक बेहतरीन आसन है. यह आसन सिर में रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है और बालों का टूटना भी रुकता है.

 

Anuloma pranayama

4/5
Anuloma pranayama

अनुलोम विलोम, या वैकल्पिक नासिका श्वास, एक योग श्वास तकनीक है जो श्वास को संतुलित करती है, परिसंचरण में सुधार करती है, और तनाव को कम करती है.

Ustrasana

5/5
Ustrasana

उष्ट्रासन या ऊंट मुद्रा थोड़ी चुनौतीपूर्ण हो सकती है, लेकिन एक बार इसमें महारत हासिल करने के बाद, यह कई लाभ प्रदान करता है. यह मुद्रा मांसपेशियों को खींचती है और आराम देती है, साथ ही खोपड़ी में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन को बढ़ाती है. इस आसन के नियमित अभ्यास से बालों के रोम मजबूत होते हैं, जिससे बालों की वृद्धि, बनावट और गुणवत्ता बेहतर होती है. (Disclaimer: यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर बनाया गया है. स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)