Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2445804
photoDetails0hindi

World Pharmacists Day 2024: 25 सितंबर को क्यों मनाया जाता है विश्व फार्मासिस्ट दिवस? जानें इतिहास, महत्व और अन्य जानकारी

फार्मासिस्ट महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा पेशेवर हैं जो दवाओं के सुरक्षित और प्रभावी उपयोग को सुनिश्चित करते हैं, दवा की परस्पर क्रिया पर मार्गदर्शन प्रदान करते हैं और पुरानी बीमारियों के प्रबंधन में मदद करते हैं.

World Pharmacists Day 2024

1/6
World Pharmacists Day 2024

यह दिवस स्वास्थ्य सेवा में फार्मासिस्टों की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देने के लिए हर साल 25 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिन सुरक्षित, प्रभावी दवा उपयोग सुनिश्चित करने के लिए फार्मासिस्टों के समर्पण और रोगी के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता का सम्मान करता है. उनकी विशेषज्ञता और देखभाल को स्वीकार करके, हम सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा और संवर्धन में उनके अथक प्रयासों के लिए आभार व्यक्त करते हैं.

 

World Pharmacists Day 2024: थीम

2/6
World Pharmacists Day 2024: थीम

इस वर्ष, विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2024 का विषय 'फार्मासिस्टः वैश्विक स्वास्थ्य आवश्यकताओं की पूर्ति है, जो वैश्विक स्वास्थ्य को बढ़ाने में पेशे के अपरिहार्य योगदान पर प्रकाश डालता है।

 

World Pharmacists Day 2024: इतिहास

3/6
World Pharmacists Day 2024: इतिहास

इस दिन की शुरुआत 2009 में हुई थी, जब इस्तांबुल, तुर्की में अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) कांग्रेस आयोजित की गई थी और 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस के वार्षिक उत्सव के रूप में नामित किया गया था. यह तिथि 1912 में FIP की स्थापना की याद दिलाती है. इस दिन का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा में फार्मासिस्टों की अपरिहार्य भूमिका को पहचानना, उनके योगदान को बढ़ावा देना और पेशे की उन्नति की वकालत करना है. यह दिन जागरूकता, शिक्षा और सामुदायिक जुड़ाव को प्रोत्साहित करता है, जिससे फार्मासिस्टों की स्थिति आवश्यक स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के रूप में मजबूत होती है.

 

World Pharmacists Day 2024: महत्व

4/6
World Pharmacists Day 2024: महत्व

विश्व फार्मासिस्ट दिवस सार्वजनिक स्वास्थ्य और कल्याण सुनिश्चित करने में फार्मासिस्टों की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है. यह दिन गुणवत्तापूर्ण रोगी देखभाल प्रदान करने, स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करने और स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों को आगे बढ़ाने में फार्मासिस्टों की विशेषज्ञता, समर्पण और अभिनव भावना को मान्यता देता है. 

World Pharmacists Day 2024: सेलिब्रेशन

5/6
World Pharmacists Day 2024: सेलिब्रेशन

समुदाय के फार्मासिस्टों के प्रति आभार व्यक्त करें. कार्यशालाओं में फार्मासिस्टों की भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में बताएं, विशेष रूप से वैश्विक स्वास्थ्य संकटों के संदर्भ में. जनता के साथ संवाद करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें, जिससे फार्मासिस्टों को मूल्यवान स्वास्थ्य सुझाव और जानकारी साझा करने का अवसर मिले. स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में संलग्न हों, जैसे कि परामर्श देना या सामुदायिक मेलों में स्वास्थ्य जांच कराना.

 

World Pharmacists Day 2024: उद्धरण

6/6
World Pharmacists Day 2024: उद्धरण

"ज़हर और दवा अक्सर एक ही पदार्थ होते हैं जो अलग-अलग इरादों से दिए जाते हैं." "जब भी संभव हो हंसते रहो. यह सस्ती दवा है." "हजारों नुस्खे पाना आसान है, लेकिन एक भी उपाय पाना मुश्किल है."