Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2300240
photoDetails0hindi

International Yoga Day 2024: बालों के झड़ने से हैं परेशान तो आज से ही शुरू करें ये आसन, जल्द दिखेगा असर

21 जून को पूरे विश्व में अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस अवसर पर हम आपको कुछ योग बताने वाले हैं जिनका नियमित अभ्यास, स्वस्थ आहार और बालों की उचित देखभाल के साथ, स्वाभाविक रूप से बालों के विकास को उत्तेजित कर सकता है.  

Sirsasana

1/6
Sirsasana

शीर्षासन को अक्सर इसके अनेक लाभों के कारण "आसनों का राजा" कहा जाता है. यह सिर की त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जो बालों के रोम को पोषण देता है और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है.

 

Sarvangasana

2/6
Sarvangasana

सर्वांगासन या कंधे पर खड़े होना एक और उलटा आसन है जो सिर की त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर बालों के विकास को बढ़ावा देता है. यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने और थायरॉयड ग्रंथि को संतुलित करने में भी मदद करता है, जो स्वस्थ बालों के लिए महत्वपूर्ण है.

 

​Uttanasana

3/6
​Uttanasana

उत्तानासन, या खड़े होकर आगे की ओर झुकना, सिर की त्वचा में रक्त संचार को बेहतर बनाने के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी आसन है. यह तनाव और तनाव को दूर करने में भी मदद करता है, जो बालों के झड़ने में योगदान दे सकता है.

 

​Adho Mukha Svanasana

4/6
​Adho Mukha Svanasana

अधो मुख श्वानासन, एक कायाकल्प करने वाला आसन है जो पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, जिसमें खोपड़ी भी शामिल है. यह तनाव को दूर करने और विश्राम को बढ़ावा देने में भी मदद करता है.

 

Vajrasana

5/6
Vajrasana

वज्रासन एक बैठने की मुद्रा है जो पाचन में सहायता करती है और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है. जो अप्रत्यक्ष रूप से बालों के विकास में सहायता करती है. वज्रासन से किया जाने वाला शशांकासन सीधे खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है.

 

​Pranayama

6/6
​Pranayama

प्राणायाम, या नियंत्रित श्वास व्यायाम, समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, तनाव को कम करने और परिसंचरण में सुधार के लिए योग में मौलिक हैं. कुछ प्राणायाम तकनीकें विशेष रूप से बालों के विकास में सहायता करती हैं.